×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> CAREER

CAREER

भारत में बढ़ रहे हैं रोजगार, ऑटोमश्न के क्षेत्र में बढ़ी 34 फीसदी नौकरियां!

by Rishita Diwan

Date & Time: Nov 14, 2022 9:00 AM

Read Time: 1 minute



कोविड ने सभी क्षेत्रों के स्वरूप को बदला है। फिर चाहे वो शिक्षा, नौकरी या तकनीक कोई भी हो। ये एक अहम वजह भी है कि कंपनियां लगातार टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन का इस्तेमाल भी बढ़ा रही है। जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में लगातार नौकरियों के अवसर बढ़े हैं। इसके अलावा 5जी टेक्नोलॉजी के विस्तार की वजह से भी टेलीकॉम सेक्टर का विस्तार बढ़ा है और इन क्षेत्रों में भर्तियां बढ़ी हैं। बैंकिंग सेक्टर पहले से ही हायरिंग मोड में है।

हायरिंग कंसल्टेंट मॉन्स्टर इंडिया की रिपोर्ट कहती है कि, अक्टूबर में ऑफिस इक्विपमेंट और ऑटोमेशन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा 34 फीसदी नौकरियों के अवसर बढ़े हैं। वहीं बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेस और इंश्योरेंस (बीएफएसआई) में 12% और टेलीकॉम 34% में 9% नौकरियां आई हैं। सितंबर में भी इन सेक्टर में क्रमश: 20% और 13% नौकरियां आई थीं।

8 अक्टूबर को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक, बीते माह टियर-2 शहरों में सिर्फ कोयम्बटूर और अहमदाबाद में हायरिंग ट्रेंड सकारात्मक रहा है। बड़े शहरों की बात करें तो सिर्फ मुंबई ऐसा शहर रहा, जहां पर कर्मचारियों की भर्ती बढ़ी है। कोलकाता, चंडीगढ़, जयपुर और पुणे जैसे शहरों में नियुक्तियों की रफ्तार कम हुई है।

27 में से 10 सेक्टरों में बढ़ी हैं नौकरियां

मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स में शामिल कुल 27 में से 10 इंडस्ट्रीज ऐसे हैं जहां बीते माह अक्टूबर 2021 की तुलना में ऑनलाइन हायरिंग की डिमांड बढ़ी है। हालांकि ओवरऑल डिमांड में बीते साल से 6% गिरावट दिखाई दी है। मॉन्स्टर इंडिया इंडेक्स अक्टूबर 2021 के 280 से 18 अंक गिरकर अक्टूबर 2022 में 262 पर आया था।

वहीं बात करें ऑटोमेशन क्षेत्र की तो 72% डिमांड इनकी भी बढ़ी है। डेवऑप्स, फुल स्टैक, रिएक्ट नेटिव, क्लाउड, ओपन स्टैक, एज कम्प्यूटिंग, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, जुनिपर, बिग डेटा और पायथन इनमें शामिल हैं।

Also Read: Home stay becoming means of employment in rural areas, rural tourism getting boost

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *