MOSCOW WUSHU STARS CHAMPIONSHIPS: कश्मीर की सादिया ने देश के लिए जीता सोना!

HIGHLIGHTS:

  • वूशु स्टार चैंपियनशिप में भारत की सादिया ने जीता गोल्ड
  • पीएम मोदी ने ट्विट कर दी बधाई
  • स्वर्ण जीतने वाली देश की दूसरी कश्मीरी बेटी

पीएम मोदी ने 15 साल की वुशु चैंपियन सादिया को ट्विट कर बधाई दी है। कश्मीर की रहने वाली सादिया तारिक ने मॉस्को वुशू चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गौरान्वित किया है। पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि- ‘मॉस्को वुशू चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर सादिया तारिक को हार्दिक बधाई। उनकी यह सफलता दूसरे कई एथलीट्स को प्रभावित करेगी। उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं।’

कौन हैं सादिया तारिक?

श्रीनगर (Srinagar) की रहने वाली 15 वर्षीय सादिया पिछले दो साल से जूनियर नेशनल की चैंपियन हैं। लेकिन सादिया तारिक की सफलता की यह राह आसान नहीं थी। उनके पिता तारिक लोन यह बताते हैं कि- कभी उन्हें यह कहकर रोका जाता था कि सादिया एक लड़की हैं और उन्हें खेल से दूर रखना चाहिए। पर सादिया ने अपनी कामयाबी से सबको गलत साबित किया।

दरअसल वुशु एक फाइटिंग गेम है। कश्मीर की रहने वाली सादिया के पिता तारिक लोन एक मीडिया ग्रुप में कैमरापर्सन हैं। उन्होंने एक समाचार वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा कि, ‘सादिया ने जब उनसे वुशु खेलने की बात की तब उन्हें थोड़ा अजीब लगा था। क्योंकि कश्मीर में फिलहाल ऐसा माहौल नहीं है कि लड़किया खेल के प्रति अपनी रूचि दिखाएं।

सादिया के पिता ने कहा कि- शुरूआत में सादिया की ट्रेनिंग में भी काफी दिकक्तें आई, लेकिन सादिया ने जमकर मेहनत की और अब सादिया की कामयाबी की वजह से आसपास के लोग भी अपनी बेटियों को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री और एथेंस ओलंपिक के रजत पदक विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौर, केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू सहित कई हस्तियों ने सादिया तारिक को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी ।


Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *