×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> SHE STORIES

SHE STORIES

Kotak Private Banking-Hurun: कैंसर को मात देने वाली कनिका बनीं सबसे कम उम्र की अमीर महिला!

by Rishita Diwan

Date & Time: Jul 30, 2022 6:00 PM

Read Time: 3 minute



एक प्रसिद्ध कविता की लाइन है कि- “लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती” और लाइन्स बिल्कुल फिट बैठती है भारत की सफल उद्यमी ‘कनिका टेकरीवाल’ पर जिन्हें इस बार हुरून की लिस्ट में सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड रिचेस्ट वुमेन के रूप में शामिल किया गया है।

लेकिन कनिका की कहानी जितनी आकर्षक है उतनी संघर्षों से भी भरी है। आज की पॉपुलर पावरफुल वुमन कनिका ने कभी कैंसर जैसी लड़ाई से भी दो-दो हाथ किए हैं। आज उन्होंने अपनी मेहनत से जेट कंपनी खड़ी कर दी। फिलहाल उनके पास 10 जेट एयरवेज है।

17 की उम्र में की थी नौकरी की शुरूआत

जेटसेटगो की सीईओ और फाउंडर कनिका टेकरीवाल ने एक मिसाल कायम की है। दरअसल जेटसेटगो दिल्ली में स्थित एक प्राइवेट जेट कॉन्सिएर्ज सर्विस कंपनी है। जिसके जरिए लोग आसानी से प्राइवेट एयरक्रॉफ्ट, हेलिकॉप्टर और एयर एंबुलेंस की ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं। कनिका जब 17 साल की थी, तब ही एक जेट कंपनी में बतौर नौकरी से शुरूआत की थी। आज वे खुद एक कंपनी की मालकिन हैं।

पॉवरफुल लेडीज की लिस्ट में कनिका

कनिका फोर्ब्स और बीबीसी की लिस्ट में दुनिया की 100 पॉवरफुल लेडीज की लिस्ट में भी अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं। भारत सरकार की ओर से ईकॉमर्स के लिए नेशनल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

अनोखी है बिजनेस शरू करने के पीछे की कहानी

कनिका ने भारत की एविएशन इंडस्ट्री में प्राइवेट जेट स्पेस में एक एग्रीगेटर की जरूरत को महसूस किया। कनिका ने इसके लिए एक सर्वे किया और रिसर्च कर इस बात का पता लगाया कि कई ऐसे लोग हैं, जिनका कहना था कि भारत में प्राइवेट जेट बुकिंग का अनुभव बेहद खराब रहा है। साथ ही कई प्राइवेट जेट ओनर ऐसे भी थे, जो बढ़ती कॉस्ट, नियमित मेंटेनेंस और दूसरी परेशानियों के चलते अपने प्लेन को बेच रहे थे। इन सबके दौरान कनिका ने महसूस किया कि उन्हें इस फील्ड में काम करना चाहिए और उन्होंने जेटसेटगो को शुरू कर दिया। उनका यह उद्देश्य था कि वो ऐसे लोगों को कवर करें, जो कि ट्रेवल करते रहते हैं। या इमरजेंसी में प्लेन बुक करते हैं।

150 करोड़ रुपए है जेटसेटगो का टर्नओवर

कनिका ने कंपनी शुरू की और आज उसे बेहतरीन तरीके से रन भी कर रही हैं। दिसंबर 2021 के आंकड़ों के अनुसार कंपनी का टर्नओवर 150 करोड़ रुपये है। जेटसेटगो 2021 के अगस्त में ही किसी एयरक्राफ्ट को सीधे इंपोर्ट करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी थी। कनिका की जेटसेटगो बिजनेस ट्रिप से लेकर बर्थडे पार्टी के लिए जेट या हेलिकॉप्टर प्रोवाइड कराती है। कनिका का कहना है कि जरूरत के समय लोगों को ब्रोकर्स की मनमानी का सामना करना पड़ता है जेटसेटगो के आने से यह परेशानी पूरी तरह खत्म हो गई है।

कनिका टेकरीवाल

कनिका का संबंध राजस्थान से है उनका जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। उनके पिता रियल एस्टेट और केमिकल के बिजनेस से जुड़े हैं। कनिका की शुरुआती शिक्षा बोर्डिंग स्कूल से हुई। बाद में कनिका ने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया और डिजाइन में डिप्लोमा डिग्री हासिल करने के बाद वे मुंबई आ गईं। उन्होंने अपने दोस्त सुधीर पेरला के साथ मिलकर अपनी कंपनी को शुरू किया।

Also Read: Ray of hope for blood cancer, lymphoma patients; CAR-T cell therapy available in India by 2023

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *