×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> BUSINESS

BUSINESS

PM Modi ने क्रेडिट योजनाओं के लिए लॉन्च किया एकीकृत पोर्टल

by Shailee Mishra

Date & Time: Jun 06, 2022 6:00 PM

Read Time: 2 minute



Highlights:

• PM Modi ने सरकार की क्रेडिट-लिंक्ड योजनाओं के लिए एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया।
• पोर्टल का उपयोग शिक्षा, कृषि बुनियादी ढांचे, व्यावसायिक गतिविधि और आजीविका के अवसरों के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 जून को सरकार की क्रेडिट-लिंक्ड योजनाओं के लिए एक एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन को आसान बनाना है। तथाकथित जन समर्थ पोर्टल ऋण आवेदन और प्रसंस्करण के लिए एकल मंच के रूप में कार्य करेगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, 13 योजनाओं में से कई और 125 से अधिक ऋण देने वाले संस्थान पोर्टल में शामिल हो गए हैं। पोर्टल का उपयोग शिक्षा, कृषि बुनियादी ढांचे, व्यावसायिक गतिविधि और आजीविका के अवसरों के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। भारतीय स्टेट बैंक और बड़े निजी ऋणदाता जैसे प्रमुख राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता इसकी वेबसाइट के अनुसार पहल का हिस्सा हैं।

जन समर्थ पोर्टल

पीएमओ के अनुसार, जन समर्थ पोर्टल सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। पीएम मोदी एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे, जो पिछले आठ वर्षों में दो मंत्रालयों, वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की यात्रा का पता लगाती है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

वर्तमान में, चार ऋण श्रेणियां हैं - शिक्षा ऋण, कृषि अवसंरचना ऋण, आजीविका ऋण, व्यावसायिक गतिविधि ऋण - और प्रत्येक ऋण श्रेणी के तहत, विभिन्न योजनाओं को पोर्टल पर सूचीबद्ध किया गया है। अपनी पसंदीदा ऋण श्रेणी के लिए, आपको पहले कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर प्रदान करके पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है और एक बार जब आप किसी भी योजना के तहत पात्र हो जाते हैं, तो आप डिजिटल अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ना चुन सकते हैं। पसंदीदा ऋण के लिए पात्रता की जांच करने के बाद कोई भी ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रत्येक योजना की अलग-अलग दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएँ होती हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है। आवेदक को कुछ बुनियादी जानकारी भी दर्ज करनी होगी।
• आधार
• वोटर आईडी
• पैन
• बैंक स्टेटमेंट आदि।

Also Read: PM Modi to start 80,000 crore project for development of UP

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *