×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> BUSINESS

BUSINESS

‘B.Tech chai’: तीन दोस्तों ने शुरू की बिज़नेस, देश भर की वेरायटीज एक स्टाल में

by Rishika Choudhury

Date & Time: May 25, 2022 1:12 PM

Read Time: 2 minute



केरला के तीन दोस्तों ने मिल कर शुरू किया चाय की बिज़नेस।

अमूमन हम भारतीय जब किसी के घर जाते हैं तो सबसे पहले लोग चाय के साथ ही मेहमाननवाजी करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ये चाय आपकी और हमारी जिंदगी भी बदल सकती है?

कोरोना महामारी के समय जब लोगों की नौकरियां जा रही थीं तो उस वक्त केरल के तीन इंजीनियर दोस्तों को भी जॉब गंवानी पड़ी। जिसके बाद तीनों दोस्तों आनंदु अजय (25), मोहम्मद सैफी (25) और मोहम्मद शाहनवाज (28) ने मिलकर ‘B.Tech chai’ (बीटेक चाय) नाम से स्टार्टअप की शुरुआत की। आज पूरे देश में इनके कई सारे आउटलेट्स हैं।

देश भर के मशहूर चाय एक ही जगह

जितना अनोखा इस स्टार्टअप का नाम है, उतनी ही अनोखी यहां मिलने वाली चाय। यहाँ देश भर के अलग अलग मशहूर चाय का स्वाद ले सकते हैं। असम की चाय, पहाड़ों की बटर चाय से लेकर दार्जिलिंग चाय और कश्मीरी कहवा सहित करीब 100 तरह की चाय मिलती है। जिनका लुत्फ आप 5 रुपए से लेकर 50 रुपए में उठा सकते हैं।

आनंदु byju's में बतौर सेल्स एंड बिजनेस डेवलपमेंटर का कर रहे थे काम

आनंदु अजय कहते हैं, "कोरोना से पहले byju's में बतौर सेल्स एंड बिजनेस डेवलपमेंटर काम कर रहा था। अच्छी पोस्ट और सैलरी होने के बावजूद कोरोना में हमें अपनी नौकरी खोनी पड़ी। मोहम्मद सैफी भी काफी परेशानियों से गुजर रहा था। जिसके बाद हम दोनों ने अपना बिजनेस स्टार्ट करने का मन बनाया। हमारे पास ज्यादा पैसे भी नहीं थे। इसलिए हमने टी स्टॉल का आइडिया सोचा।"

जब आनंदु की नौकरी चली गई और इन्होंने चाय का स्टॉल खोलने का मन बनाया तो घर वाले नाराज हो गए। उनका कहना था कि बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद चाय का स्टॉल पर कैसे काम करेगा?

घरवालों को समझाना था और भी मुश्किल

आनंदु कहते हैं, “हम नौकरी चले जाने की वजह से पहले ही परेशान थे ऊपर से घरवालों को समझाना तो और भी मुश्किल था। मैं अपने फैसले पर अड़ा रहा। बिजनेस शुरू करने से पहले हम दोस्तों ने काफी रिसर्च की। तीनों दोस्तों ने अपनी सेविंग और छोटी-छोटी रकम उधार लेकर 1.5 लाख रुपए इकट्ठे किए। फिर अक्टूबर 2021 में B.Tech chai की शुरुआत की।”

आनंदु यह भी कहते हैं की, “जब बिजनेस की शुरुआत की थी, तब घर वालों का साथ नहीं था। उनकी नजर में ये काम छोटा था। आज इस स्टॉल से हर दिन 10 हजार रुपए से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं। सालाना करीब 36 लाख की कमाई हो रही है।”

Also Read: BigHaat, an agribusiness platform, has launched an app in Tamil

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *