×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> HEALTH

HEALTH

जरूरी है विटामिन B12, शाकाहारियों के लिए ये फूड हैं बेस्टB12सोर्स!

by Shailee Mishra

Date & Time: May 14, 2022 8:00 PM

Read Time: 2 minute



वैसे तो प्लांट बेस्ड फूड्स में विटामिन बी 12 नहीं होता है, जिसकी वजह सेशाकाहारियों को अपने डाइट में B12 विटामिन को पूरा करने में परेशानी हो सकती है। लेकिन कुछ फूड्स की मदद से आप विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

विटामिन बी12 क्या है?

विटामिन B12 एक विटामिन है जो कई तरह के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। विटामिन विटामिन B12 सभी विटामिनों मेंसंरचनात्मक रूप से काफी जटिल है। यह मांस और अंडे जैसे पशु उत्पादों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और इसे bacterial fermentation synthesis से भी बनाया जा सकता है।

विटामिन B12 की कमी

लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए विटामिन B12 आवश्यक है। विटामिन B12 की कमी से एनीमिया या Nervous systemको नुकसान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सुन्नता और झुनझुनी, मांसपेशियों में ऐंठन, याददाश्त खोना, अवसाद, भूख न लगना, कब्ज और दस्त जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। दिए गए कुछ शाकाहारी विटामिन B12 से भरपूर हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

दूध

भारत में सबसे स्वस्थ और सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध शाकाहारी विटामिन B12 भोजन में से एक होने के अलावा, दूध विटामिन और खनिजों से भरा है। यह न केवल व्यापक रूप से उपलब्ध है, बल्कि यह एक उचित कीमत वाला विकल्प भी है। 250ml गाय के दूध की एक सर्विंग में रोजाना की विटामिन B12 की मात्रा का आधा हिस्सा होता है। दूध में पाया जाने वाला विटामिन B12 शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

फोर्टिफाइड फूड्स

फोर्टिफाइड अनाज प्रभावी शाकाहारी विटामिन B12 स्रोत हो सकते हैं। फोर्टीफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कुछ पोषक तत्व जो भोजन में स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होते हैं, उन्हें बाद में जोड़ा जाता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप जो फोर्टिफाइड खाद्य उत्पाद चुन रहे हैं वह दूसरे संभावित खतरनाक एडिटिव्स फ्री हों और इसमें उच्च मात्रा में साबुत अनाज और फाइबर है।

शिटेक मशरूम (Shiitake Mushroom)

शिटेक मशरूम विटामिन B12 का अच्छा स्रोत है। विटामिन B12 का अतिरिक्त बढ़ावा पाने के लिए आप अपने आहार में शिटेक मशरूम को शामिल कर सकते हैं।

Also Read:  Headphone: Know what, when and how much eaten, also know the calorie intake

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *