×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA: स्मार्ट इन्वेस्टमेंट संवारेगी बेटियों का कल, बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना

by Shailee Mishra

Date & Time: Apr 19, 2022 6:00 PM

Read Time: 1 minute



बेटियों के भविष्य की प्लानिंग बेहतर हो सके इसलिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी के फ्यूचर को सेक्योर करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं।
बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र सरकार की ओर से सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) की शुरुआत की गई है। आम लोगों तक इस योजना की पहुंच को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने इस योजना में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी किए हैं।

21 साल की उम्र में लखपति बन जाएगी आपकी बेटी

पहले यह नियम था कि अगर आप कम से कम 250 रुपये हर साल अकाउंट में जमा नहीं करते हैं तो अकाउंट डिफॉल्टा हो जाएगा। लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक मैच्योरिटी तक जमा राशि पर ब्याज मिलेगा।
पुराने नियम में बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने पर वह उसे अपने अकाउंट को ऑपरेट करने का अधिकार मिलता था। लेकिन अब सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट को बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने पर ही ऑपरेट करने का अधिकार होगा। 
इससे पहले बेटी के अभिभावक इस अकाउंट को ऑपरेट कर सकेंगे।

पुराने नियम में दो बेटियों के अकाउंट पर इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत टैक्स में छूट दी जाती थी। लेकिन अब तीसरी बेटी के जन्म और उसके नाम पर किए गए निवेश में भी इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत छूट मिलेगी। वहीं जुड़वां बेटियों के दो अकाउंट खोला जा सकता है।

पहले के नियमों में बेटी के निधन या उसके पता बदल जाने पर एकाउंट बन्द किया जा सकता था किंतु अब यदि एकाउंट होल्डर को कोई गंभीर बीमारी हो जाये या अभिभावक का निधन हो जाये तो मैच्योरिटी के पहले एकाउंट बंद करवाया जा सकेगा।

Also Read: MORE THAN 34.42 CRORE LOAN ACCOUNTS AMOUNTING RS 18.60 LAKH CR OPENED UNDER PRADHAN MANTRI MUDRA YOJNA

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *