×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

ENVIRONMENT PROTECTION INITIATIVE: प्रदूषण को रोकने लक्ष्यद्वीप कर रहा है अनूठी पहल, हर बुधवार होगा BICYCLE DAY!

by Rishita Diwan

Read Time: 2 minute



Highlights:

• पर्यावरण प्रदूषण रोकने लक्ष्यद्वीप उठा रहा है कदम
• हर बुधवार लक्ष्यद्वीप में होगा Bicycle Day
• सरकारी कर्मचारी अब सायकल से जाएंगे दफ्तर

भारत का छोटा सा केंद्र शासित राज्य लक्ष्यद्वीप एक अनूठे पहल की ओर बढ़ चुका है। लक्ष्यद्वीप अब दुनिया को पर्यावरण प्रदूषण रोकने का संदेश देगा। दरअसल लक्ष्यद्वीप प्रशासन ने यह फैसला लिया है कि लक्ष्यद्वीप में हर बुधवार Bicycle Day डे होगा। और इसके लिए लोगों को सरकारी कर्मचारी प्रेरित करेंगे। राज्य में 6 अप्रैल से यह नियम लागू हो चुका है।

प्रशासन की तरफ से आदेश जारी

जहां एक तरफ सायकल स्टेटस सिंबल बन गया है वहीं दूसरी तरफ सरकार के इस प्रयास से सायकल से जुड़े फायदे लोगों की जिंदगी में नज़र आएंगे। वायु प्रदूषण में कमी और हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी कम होंगी। इसके लिए लक्षद्वीप प्रशासन ने आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक, 6 अप्रैल से हर बुधवार को राज्य में साइकिल डे मनाया जाएगा। इस आदेश कहा गया है, कि- इस दिन सारे सरकारी कर्मचारी अपने दफ्तर साइकिल से आएंगे।

13वें लक्षद्वीप प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की 28 जनवरी 2022 को हुई एक मीटिंग में कुछ सुझाव दिए गए थे, जिसके आधार पर प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी केवल विकलांग और बीमार को छोड़कर अपने 
कार्यालय जाने के लिए बुधवार को मोटर वाहनों का प्रयोग नहीं करें।

दुनिया भर में तेजी से खराब होती वायु गुणवत्ता की चिंता को कम किया जा सकता है। अगर संभव स्थितियों में इस तरह के निर्णय लोग खुद ही लेने लगें। हाल ही में यूएन एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी जिसमें दुनिया भर के देशों की एयर क्वालिटी की रैंकिंग की गई थी। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर के प्रदूषित शहरों में भारत के सबसे ज्यादा शहर थे। जो आने वाले समय में समस्या का सबब बनेंगे। ऐसे में लक्ष्यद्वीप ने जो फैसला लिया है वह पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए बढ़ाया गया एक कदम साबित होगा जो भारत को और राज्यों और दुनिया को प्रेरित करेगी।

Also Read: THE MINISTRY OF THE ENVIRONMENT HAS RELEASED DETAILED REPORTS ON THE REJUVENATION PROJECT OF 13 RIVERS

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *