CIBIL SCORE: NBFC या फिनटेक लेंडर अप्लाई से कम क्रेडिट स्कोर पर ले सकते हैं लोन!



CIBIL SCORE: क्रेडिट स्कोर लोन लेने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसे आम बोलचाल में CIBIL स्कोर भी कहा जाता है। इसके लिए 700 से ऊपर का सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE) आमतौर पर अच्छा माना जाता है। आपका स्कोर जितना ज्यादा होगा, आपका लोन एप्लीकेशन भी उतना ही जल्दी स्वीकार होगा। जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो अधिकांश बैंक और NBBC आपका क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट CIBIL से फेच किया जा सकता है।

कम सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE) होने पर एप्लीकेशन को कैंसिल भी हो सकता है। पर क्या होगा, अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम/खराब है और किसी आपात स्थिति के लिए लोन की आवश्यक्ता है?

अगर आप एक नए ग्राहक हैं और आपका क्रेडिट स्कोर (CIBIL SCORE) नहीं है? ऐसे में आपको लोन कैसे मिलेगा? तो आप इन तरीकों से कम क्रेडिट स्कोर (CIBIL SCORE) के बाद भी लोन लेने का प्रयास कर सकते हैं।

NBFC या फिनटेक लेंडर को एप्लाई करें

यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो आप लोन के लिए NBFC या फिनटेक लेंडर्स के पास आवेदन कर सकते हैं। NBFC और फिनटेक कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देते हैं। हालांकि उनकी ब्याज दरें आमतौर पर बैंकों की ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं। यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि यदि आप किसी बैंक में आवेदन करते हैं और आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो यह सिबिल स्कोर को और कम कर सकता है।

को-एप्लीकेंट के साथ करें आवेदन

अगर सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE) कम है तो को-एप्लीकेंट के साथ आवेदन किया जा सकेगा। को-एप्लीकेंट परिवार के उस सदस्य को बनाया जा सकता है, जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री और कमाई अच्छी है। को-एप्लीकेंट को जोड़ने से लेंडर का क्रेडिट रिस्क कम होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि को-एप्लीकेंट भी लोन के रिपेमेंट के लिए समान रूप से जिम्मेदार हो जाता है। आप अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को गारंटर भी बना लें।

छोटे या सिक्योर्ड लोन का विकल्प अच्छा

कम क्रेडिट स्कोर (CIBIL SCORE) होने पर छोटे लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। छोटा लोन लेने और उसके रिपेमेंट से आपको अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत करने में हेल्प मिलेगी। क्रेडिट स्कोर मजबूत होने के बाद आप किसी भी बैंक में बड़े लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान कम क्रेडिट स्कोर होल्डर्स को सिक्योर्ड लोन देते हैं। सिक्योर्ड लोन में गोल्ड लोन, प्रॉपर्टी पर लोन या सिक्योरिटीज पर लोन मिल जाता है।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *