ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जिसके तहत इस ई-कॉमर्स वेबसाइट ने खास वर्चुअल स्टोर फ्लिपकार्ट ग्रीन की शुरुआत की है। फ्लिपकार्ट ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने की कोशिश कर रहे कंज्यूमर्स को और बेहतर सेवाएं मिल सके। फ्लिपकार्ट ग्रीन के जरिए ग्राहकों को 40 से ज्यादा ब्रांड के ब्यूटी, हेल्थकेयर और हाउसहोल्ड समेत 30,000 प्रोडक्ट की पहुंच का लाभ मिलेगा।
पर्यावरण की तरफ ध्यान देना जरूरी
पिछले कुछ वर्षों में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जो खपत की अपनी आदतों से धरती पर और अपनी सेहत पर पड़ने वाले असर को लेकर काफी अवेयर हुए हैं। यही वजह है कि ग्राहकों ने बांस से तैयार टूथब्रश, दोबारा उपयोग होने वाले किराना बैग, दोबारा इस्तेमाल किए जाने योग्य पानी की बॉटल, डिशक्लॉ्थ जैसे सस्टेानेबल प्रोडक्ट्सी की तरफ रुख किया है। वहीं अब फ्लिपकार्ट ग्रीन स्टोर की मदद से ग्राहकों को इस प्रकार के सस्टेेनेबल प्रोडक्ट्स आसानी से मिल पाएंगे।
फ्लिपकार्ड ग्रीन में 40 से ज्यादा सस्टेनेबल ब्रैंड
कंपनी की तरफ से कहा गया है कि फ्लिपकार्ट ग्रीन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर मान्यता वाले स्थायी उत्पाद और उनसे जुड़ी जानकारी स्थायी ब्रैंड्स और उत्पाद तलाश कर रहे ग्राहकों तक पहुंच को आसाना बनाना है। शुरुआत में 40 से ज़्यादा ब्रैंड्स के फैशन, ब्यूटी और मेकअप, ग्रूमिंग, हैल्थ्केयर, खानपान, घरेलू और लाइफस्टाइल से जुड़े प्रोडक्ट की बड़ी रेंज ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो रही है। इसके साथ ही खेल-फिटनेस, खिलौने, स्टेशनरी, इलैक्ट्रॉनिक्स और एप्लायंस समेत कई अन्य श्रेणियों के नए प्रोड्क्सट्स भी ग्राहकों को उपलब्ध के लिए उपलब्ध होंगे।
फ्लिपकार्ट ने अपने उद्देश्यों पर बात करते हुए कहा है कि ग्रीन सस्टेनेबिलिटी स्टोर के माध्यम से हमारा उद्देश्य स्थायी और अधिक समावेशी ई-कॉमर्स ईकोसिस्टम को तैयार करना है, वहीं इन प्रयासों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, ग्रीन बिल्डिंग, अक्षय ऊर्जा से लेकर प्लास्टिक-फ्री पैकेजिंग तक जैसी चीज़ें हैं।