Road Safety की दिशा में अनोखी है इस राज्य की पहल, एक्सीडेंट से बचाने सड़क खुद बजाते हैं हार्न!

(Symbolic Image)

The Honking Road: Road Safety के लिए भारत में कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान, सड़कों पर लाइटें और सुरक्षा के बोर्ड जैसी कई चीजें की जाती हैं। पर भारत का एक राज्य ऐसा भी है जो एक यूनिक आइडिया के साथ सड़क सुरक्षा दे रहा है। दरअसल भारत में एक ऐसी सड़क है जो रोड एक्सीडेंट से बचाने के लिए हॉर्न बजाती है। इस यूनिक पहले से लोगों को काफी फायदा मिला है। सड़क पर चल रहे लोगों के लिए ये काफी अच्छा है और इससे सड़क हादसों को रोकने में भी मदद मिल रही है।

हार्न बजाने वाली सड़क

ये सड़क जम्मू कश्मीर में बनी है। दरअसल घाटियों में होने वाले सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम और लिओ बर्नेट ने साल 2017 में एक खास आइडिया लाया था। इसमें गाड़ी के हॉर्न बजाने की जगह सड़क के हॉर्न बजाने का सिस्टम विकसित किया गया है। इस टेक्नॉलजी को सबसे पहले जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाली एनएच-1 पर शुरू किया गया था।

खास है ये सड़क

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनएच-1 पर इस तकनीक के सफल तरीके से शुरू होने के बाद से यहां सड़क हादसों में काफी कमी आई है। रिपोर्ट्स यह भी बताते हैं कि इस तकनीक को देश की कई दूसरी सड़कों पर लगाने की प्लानिंग भी की जा रही है। हाल में इस पर किए गए शोध यह बताते हैं कि स्मार्ट पोल्स लगाने से एनएच-1 पर हादसों में काफी कमी आई है।

सड़क खुद से बजाती है हॉर्न

कश्मीर की यह सड़क घाटियों में से होकर जाते हैं जो बेहद घुमावदार होते हैं। जिसकी वजह से मोड़ पर गाड़ी घुमाने पर दूसरी तरफ से आ रही गाड़ी दिखाई नहीं देती है। कई बार ऐसा भी होता है कि ड्राइवर ऐसे मोड़ पर हॉर्न बजाना भी भूल जाते हैं। ऐसे में हादसे की संभावना ज्यादा होती है। इन्ही समस्याओं से निपटने के लिए इन सड़कों पर मोड़ के पास स्मार्ट लाइफ पोल्स लगाए गए हैं। जैसे ही इन पोल्स के पास गाड़ी पहुंचती है तो सड़क से अपने आप आवाज आने लगती है, जिससे ड्राइवर पहले से ही सावधान हो जाते हैं।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *