लॉन्च हुआ फ्री टेलीमेडिसिन स्टार्टअप मोबाइल कैंप, रिमोट क्षेत्रों में भी मिल सकेगी सहायता!

डॉक्टर ऑन व्हील्स” नामक एक महत्वपूर्ण पहल की शुरूआत की गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस पहल को केंद्रिय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा शुरू किया गया है। जम्मू और कश्मीर में मोबाइल टेलीमेडिसिन सेवा के तीसरे चरण की शुरुआत की घोषणा भी की गई। पहले चरण में दूरस्थ गंडोह, जिला डोडा में 60 से अधिक गांवों को कवर किया गया, जबकि दूसरे चरण में जिला कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ गांवों में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार किया गया। ये क्षेत्र पहले स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में कम थे।

पहुंच, उपलब्धता और सामर्थ्य की बाधाओं पर काबू पाना

मुफ्त टेलीमेडिसिन स्टार्टअप मोबाइल कैंप, “डॉक्टर ऑन व्हील्स” का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा में पहुंच, उपलब्धता और सामर्थ्य की चुनौतियों का समाधान करना है। उत्तर भारत और दक्षिण भारत के दो स्टार्टअप क्लस्टर द्वारा संचालित यह पहल वर्तमान में मंडली, बिलावर में चालू है। टेलीमेडिसिन का लाभ उठाकर, शिविर सेवाओं की गुणवत्ता, डॉक्टरों तक पहुंच और सहायता, यात्रा दूरी और परामर्श/उपचार लागत जैसी बाधाओं को दूर करने का प्रयास करता है। यह अभिनव दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति, विशेष रूप से कमजोर सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग, वित्तीय बोझ के बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर सकते हैं।


तकनीकी प्रगति और भविष्य की संभावनाएं

भारत के तकनीकी कौशल पर जोर दिया जा रहा है जो इसे दुनिया भर के सबसे विकसित देशों के बराबर रखता है। “डॉक्टर ऑन व्हील्स” के माध्यम से प्रदान की जाने वाली टेलीमेडिसिन सेवाएं वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं, और भविष्य की प्रगति में टेलीमेडिसिन के माध्यम से की जाने वाली उन्नत रोबोटिक सर्जरी शामिल हो सकती हैं। मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “सेवा, संपर्क और स्टार्ट-अप” से निम्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को असाधारण चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का संकेत देता है।


डॉक्टर ऑन व्हील्स” का शुभारंभ भारत में टेलीमेडिसिन सेवाओं के विस्तार में एक मील का पत्थर है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, देश समाज की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना जारी रखे हुए है। सीमांत समुदायों तक पहुँचने और सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ, इस तरह की पहल भारत में एक अधिक समावेशी और तकनीकी रूप से उन्नत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का मार्ग प्रशस्त करती है।


Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *