हरमिलन बैंस ने तोड़ा मां का रिकॉर्ड, 21 साल पहले माधुरी सिंह ने किया था भारत का नाम रोशन!

Harmilan Bains Second Silver, Asian Games 2023: 
चीन के हांगझोउ में चल रहे एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ी हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। शूटिंग और एथलेटिक्स के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारतीयों ने तो कमाल ही कर दिया है। ऐसे काबिल खिलाड़ियों में से एक हैं हरमिलन बैंस जिन्होंने पहले 1500 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता था और फिर 4 अक्टूबर को 800 मीटर रेस में भी उन्होंने सिल्वर मेडल देश के नाम किया है। हरमिलन ने 800 मीटर फाइनल में 2:03.75 का समय निकाला और देश के लिए दूसरा सिल्वर मेडल जीत लिया।

स्टार एथलीट के जीन में है खेल

ज्यादातर लोग हरमिलन को एशियन गेम्स से पहले शायद ही जानते होंगे। लेकिन अब यह एथलीट मेडल जीतने के बाद से चर्चा में हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल हो रही है। ये जानकर कई लोगों को हैरानी होगी कि हरमिलन के माता-पिता भी एथलीट हैं और उनकी मां ने भी एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था।

 

हरमिलन बैंस के बारे में

हरमिलन कौर बैंस का संबंध पंजाब के होशियारपुर से है। खास बात यह है कि उनके माता और पिता दोनों ही एथलीट हैं। हरमिलन के पिता अमनदीप बैंस ने 1500 मीटर रेस में साउथ एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं उनकी मां माधुरी सिंह ने 2002 एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था। उनकी मां माधुरी  अर्जुन अवॉर्डी भी हैं उन्हें साल 2003 ये सम्मान मिला था।

 
23 अप्रैल 1998 को हरमिलन का जन्म हुआ था। उनके जन्म से पहले का एक दिलचस्प किस्सा है। ऐसा कहा जा रहा है कि हरमिलन की मां माधुरी ने एक बार जॉब के लिए 1500 मीटर रेस का ट्रायल दिया। जब उन्होंने ये ट्रायल दिया तब हरमिलन माधुरी के पेट में थीं। तो इस हिसाब से हरमिलन की पहली रेस अपनी मां के पेट से ही शुरू हो गई। हरमिलन ने दो बार सिल्वर मेडल जीतकर अपनी मां का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने मेडल जीतकर देश को तो गौरवान्वित किया साथ ही अपने एथलीट माता-पिता का भी नाम रोशन किया है।
Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *