Career In Indian Railways: कैसे बनते हैं लोको पायलट, कैसे पा सकते है रेलवे की सरकारी नौकरी?

Career In Indian Railways: क्या आपको पता है ट्रेन चलाने वाले को लोको पायलट कहते हैं। इसके अलाव इसकी भर्ती के लिए भी विशेष प्रक्रिया होती है। तो अगर आप भी ट्रेन के पायलट बनना चाहते हैं ये तो ये गाइड आर्टिकल आपकी मदद कर सकती है। बता दें कि लोको पायलट केंद्र सरकार की सरकारी नौकरी है।

भारतीय रेलवे

रेलवे भारत में सफर के लिए सबसे लोकप्रिय संसाधन के रूप में देखा जाता है। हर रोज लाखों लोग ट्रेन से ही आना-जाना करते हैं। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क के रूप में अपनी पहचान रखता है। इस नेटवर्क को सफलता पूर्वक चलाने के पीछे लाखों कर्मचारी का हाथ होता है।

READ MORE- INDIAN RAILWAY’S KAVACH: दो ट्रेनों की टक्कर को रोकेगा भारतीय रेलवे का ‘कवच’

ट्रेन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की होती है जरूरत?

कार या बस चलाने के लिए लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस लेना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारतीय रेलव (career in Indian Railways) किसी भी तरह की लाइसेंस नहीं लेनी होती है बल्कि इसके लिए पूरा एक स्पेशल प्रोसेस होता है। लोको पायलट के लिए भर्ती रेलवे बोर्ड करता है। सिलेक्ट हुए लोगों को रेलवे ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग देती है। इसके बाद मंडल यांत्रिक इंजीनियर या मंडल विद्युत इंजीनियर एक टेस्ट लेता है और सफल होने वाले लोगों को कंपेटेंसी सर्टिफिकेट (competency certificate) दिया जाता है। इसी सर्टिफिकेट के बाद लोको पायलट बन जाते हैं।

लोको पायलट बनने का प्रोसेस

  • ट्रेन चलाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) लोको पायलट की नियुक्ति करती है।
  • इसके लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में पास होना होता है।
  • इस दौरान मेडिकल टेस्ट में भी पास होना जरूरी है।
  • लोको पायलट के लिए भर्ती हुए युवाओं को ट्रेनिंग स्कूल भेजा जाता है।
  • ट्रेनिंग स्कूल में पहले रेल का इंजन चलाना होता है।
  • इसके बाद नियुक्ति के तौर पर पहले माल गाड़ी चलानी होती है।

ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग लेने के बाद सहायक पायलट के पद पर नियुक्ति मिलती है। मालगाड़ी चलाने के बाद सहायक लोको पायलट को पैसेंजर ट्रेन में लोको पायलट की देखरेख में ट्रेन चलाने का प्रशिक्षण मिलता है। कुछ समय बाद ट्रेन चलाने का अनुभव लेने के बाद स्वतंत्र रूप से ट्रेन चलाने की अनुमति मिल जाती है।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

2 Comments

  • Your writing is like a breath of fresh air in the often stale world of online content. Your unique perspective and engaging style set you apart from the crowd. Thank you for sharing your talents with us.

    • we are Happy to know that you liked our content…thank you, keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *