पुराने कोच से बना भव्य रेस्तरां, जानिए भारतीय रेलवे की अनूठी पहल!

Highlights – 

• भारतीय रेलवे के पुराने डिब्बों को फिर से व्यवस्थित कर रेस्टोरेंट बनाया जाएगा।
• जबलपुर में पुराने भारतीय रेलवे डिब्बों को रिफर्बिश कर रेल रेस्टोरेंट तैयार किया गया है।
• इस तरह की पहली पहल 2020 में शुरू की गयी थी।

खाने का एक अनूठा अनुभव! पुराने कोच अब बेकार नहीं जाएंगे। अब से भारतीय रेलवे के पुराने डिब्बों को फिर से व्यवस्थित कर रेस्टोरेंट बनाया जाएगा। ऐसे इनोवेटिव सोच के साथ भारतीय रेलवे जबलपुर में रेल रेस्तरां की शुरूआत करने जा रहा है। पुराने भारतीय रेलवे डिब्बों को रिफर्बिश कर रेल रेस्टोरेंट तैयार किया गया है।

जबलपुर स्टेशन पर स्थित

रेस्टोरेंट जबलपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित है। स्टेशन पर पहुँचकर लोग भारतीय रेलवे के इस अनूठे रेस्टोरेंट से अपनी पसंद का खाना चुन सकेंगे। जबलपुर रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे के कोचों का पुनर्गठन अपने अंतिम चरण में है।

2020 में हुई शुरूआत

इस तरह की पहली पहल 2020 में शुरू की गयी थी। सबसे पहले पूर्वी रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्टेशन पर एक पुराने रेलवे कोच में एक रेस्तरां ओपन किया था। अब, यह यूनिक कॉन्सेप्ट पूरे मध्य प्रदेश में फैल गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह इकलौता रेलवे रेस्टोरेंट नहीं होगा। पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) स्टेशनों पर जल्द ही 6 और रेस्टोरेंट खुलेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे को भोपाल और जबलपुर मंडलों में ऐसे और रेस्तरां स्थापित करने के 
लिए 3.3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

पुराने कोचों से बने रेस्टोरेंट

जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 के पास एक पुराने और अनुपयोगी कोच के अंदर जल्द ही रेस्टोरेंट खुल जाएगा। रेलवे स्टेशन पर खाने-पीने का यह अनूठा अनुभव शानदार भोजन, सुंदर माहौल और रेलवे की जीवंतता का वादा करता है जिसे आपने महामारी के दौरान याद किया होगा।

भारतीय रेलवे की संपत्ति

उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस पहल के तहत पुराने ट्रेन के डिब्बों का नवीनीकरण कर उन्हें रेल कोच रेस्तरां में तब्दील किया जाएगा। हालांकि, रेल कोच रेस्तरां में परिवर्तित होने के बाद भी, ये ट्रेन कोच भारतीय रेलवे की संपत्ति के रूप में बने रहेंगे।
Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *