2024 IPL के नए नियम क्या है, कैसे बढ़ाएंगे खेल का रोमांच?

2024 IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू हो जाएगा। इसे लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि इस साल का IPL सीजन और भी खास कैसे होगा? ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीजन में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं। बता दें कि ये नए नियम इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू नहीं होते हैं। जानते हैं क्या है 2024 IPL के नए नियम और कैसे ये खेल को और भी खास बनाएगी।

आईपीएल के बारे में

वैसे तो शायद ही कोई होगा जो आईपीएल क्रिकेट फॉर्मेट के बारे में नहीं जानता होगा। लेकिन जो नहीं जानते हैं उन्हें बताते हैं कि ये भारत में एक प्रोफेशनल 20-20 क्रिकेट लीग है। जो भारतीय शहरों और राज्यो का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों के द्वारा खेला जाता है। इसमें भारतीय टीम के, घरेलू टीम के और इंटरनेशनल टीमों के खिलाड़ी भाग लेते है। 2024 IPL में पहला मैच चेपॉक के एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच खेला जाएगा।

IPL 2024 में जोड़े गए हैं कुछ नए नियम

पिछले कुछ सालों में IPL क्रिकेट लीग में नए नियम इंट्रोड्यूज किए गए हैं। इन नियमों की वजह से IPL इंटरनेशनल क्रिकेट से बिल्कुल अलग दिखाई देते हैं। पिछले साल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरूआत की गई थी। जो काफी सफल रही। इस नियम की वजह से टीमों को अपनी टीम को मजबूत करने का मौका मिला था। इस नियम के तहत मैच के बीच में टीम एक खिलाड़ी को लाने का फायदा ले सकता है। IPL के 17वें सीजन में भी कुछ नए नियम जोड़े गए हैं।

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम शामिल

IPL 2024 ‘स्मार्ट रीप्ले सिस्टम’ मैच को रोमांचक एक्सपीरियंस देगा। ये एक नया कैमरा-बेस्ड रिव्यू सिस्टम है। जिसमें डिसीजन को तेज़, ज्यादा एफिशिएंट और अधिक सटीक बनाने के उद्देश्य से लाया गया है। यह एक नए हाई-स्पीड कैमरा सेटअप की मदद से होगा। इससे स्टेडियम के आसपास अलग-अलग जगहों पर लगाया जाएगा। आठ हाई-स्पीड हॉक-आई कैमरे जमीन के चारों तरफ लगेंगे।

Also Read- IPL 2024: Lok Sabha Election की वजह से इस देश में खेला जाएगा IPL

दूसरे बाउंसर का नियम

यह नियम और भी ज्यादा सिंपल है। बैट और गेंद के बीच संतुलन बनाने के लिए बल्लेबाजों को अनुमान लगाने की छूट इसमें दी जाएगी। इस नियम के तहत गेंदबाजों को एक ओवर में दो बाउंसर डालने की अनुमति मिलेगी। इस बदलाव का समर्थन गेंदबाज़ खुले दिल से कर रहे हैं। बता दें कि पिछले IPL सीज़न में एक ओवर में केवल एक बाउंसर फेंकने की अनुमति मिलती थी।

Positive सार

IPL 2024 कई रोमांच से भरा होगा। ये आपके पसंदीदा खिलाड़ियों को फिर से एक जगह एक साथ लेकर आएगा। आईपीएल सिर्फ एक टूर्नामेंट या क्रिकेट का फॉर्मेट नहीं है। बल्कि ये भारतीय खिलाड़ियों को प्रेरणा और आर्थिक देता है। विश्व के बेहतरीन खिलाड़ियों को एक साथ खेलने का मौका मिलता है और ये मंच खेल प्रतिभा को भी अवसर देती है। आईपीएल से हजारों भारतीयों का मनोरंजन होता है नौकरी के अवसर मिलते हैं।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CATEGORIES Business Agriculture Technology Environment Health Education

info@seepositive.in
Rishita Diwan – Chief editor

8839164150
Rishika Choudhury – Editor

8327416378

email – hello@seepositive.in
Office

Address: D 133, near Ram Janki Temple, Sector 5, Jagriti Nagar, Devendra Nagar, Raipur, Chhattisgarh 492001

FOLLOW US

GET OUR POSITIVE STORIES

Uplifting stories, positive impact and updates delivered straight into your inbox.