कौन हैं मोहना सिंह, जिन्हें तेजस फाइटर जेट उड़ाने का मिला मौका?

Mohana Singh: स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने इंडियन एयरफोर्स में अपने नाम का इतिहास रच दिया है। मोहना सिंह ‘मेड इन इंडिया’ लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बन गई हैं। मोहना सिंह उन तीन महिला फाइटर प्लेन पायलट में से एक हैं जिन्हें पहली बार फाइटर जेट पायलट बनने का गौरव प्राप्त है।

राजस्थान की रहने वाली हैं मोहना

मोहना सिंह राजस्थान के झुंझुनू की रहने वाली हैं। उनका जन्म 22 जनवरी 1992 को हुआ था। उन्होंने दिल्ली के एयरफोर्स स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी की है। बाद में उन्होंन  अमृतसर के ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेटमेंट से बीटेक किया। मोहना के पिता प्रताफ भी एयरफोर्स ऑफिसर थे। उनकी मां मंजू सिंह शिक्षिका हैं। मोहना सिंह के दादा जी एविएशन रिसर्च सेंटर में फ्लाइट गनर रह चुके हैं।

2016 में ज्वॉइन किया एयर फोर्स

मोहना ने जून 2016 में इंडियन एयरफोर्स ज्वॉइन किया। अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ के साथ मोहना भी पहली महिला फाइटर पायलटों के ग्रुप में शामिल हुईं। मोहना मिग-21 उड़ा चुकी हैं। अब उन्हें LCA तेजस फाइटर जेट स्क्वाड्रन क संचालित कर चुकी हैं। आपको बता दें साल 2020 में  मोहना को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

तरंग शक्ति अभ्यास में लिया हिस्सा

जोधपुर में हुए तरंग शक्ति सैन्य अभ्यास में भी मोहना सिंह ने हिस्सा लिया था। इस अभ्यास में मोहना ने सशस्त्र बलों के तीन वॉइस चीफ के साथ तेजस की उड़ान भरी थी। इस अभ्यास में यूके, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के फाइटल पायलट्स ने भी हिस्सा लिया था। अब तक मोहना MIG-21 उड़ रही थीं। मोहना की तैनाती पाक सीमा से लगे गुजरात सेक्टर के नालिया हवाई अड्डे पर LCA में थी।

Positive सार

मोहना सिंह की इस उपलब्धि ने हर उस महिला को प्रेरणा दी है जो एयर फोर्स में सेवा देना चाहती है। भारतीय वायुसेना का स्थान दुनिया में चौथे नंबर पर है। हमारी वायु सेना में 20 महिलाएं हैं जो फाइटर पायलट के रूप में सेवा दे रही हैं। अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह जैसी फाइटर पायलट्स अब वायु सेना में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन रही हैं।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *