5जी के विस्तार और तकनीकी के नवाचार ने पूरी दुनिया में काम के तौर तरीकों को बदलकर रख दिया है। जैसे-जैसे इंटरनेट ने पांव पसारे हैं उसी तरह विश्व में मार्केटिंग का एक नया ट्रेंड शुरू हुआ है। आजकल हर छोटे-बड़े कामों में डिजिटल माध्यम का सहारा लिया जा रहा है। डिजिटल माध्यम अब लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया। डिजीटल क्षेत्र में बढ़ती रुचि को देखते हुए सैकड़ों नई कंपनियों ने ई-कॉमर्स के क्षेत्र में काम शुरू किया और लाभ भी कमाया। यही वजह है कि 2019 में जो ई-कॉमर्स इंडस्ट्री 10 बिलियन डॉलर के आसपास थी वो 2020-21 में बढ़कर 35 बिलियन डॉलर की हो गई। 2022 की बात करें तो ये 45 बिलियन डॉलर के आसपास रही। इसी वजह से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में हर साल लाखों नौकरियों का सृजन होने लगा। आज डिजिटल मार्केटिंग का बाजार कहीं विस्तारित हो चुका है।
2022 के कुछ रिपोर्ट्स बताते हैं डिजिटल मार्केटिंग की अहमियत
• 2022 में फ्लिपकार्ट के 1800 भारतीय शहरों में ग्रोसरी बिजनेस शुरू हुए
• 2022 में वालमार्ट ने भारतीय व्यापारियों को यूएस बाजार उतारा
• वालमार्ट 2027 तक भारत से 10 बिलियन का माल एक्सपोर्ट करने की दिशा में काम कर रहा
• 2022 में फ्लिपकार्ट को सेल बैक प्रोग्राम शुरू हुआ
• अमेजन ने 2022 में एक जिला एक उत्पाद योजना की शुरुआत की
• जून 2022 में भारत के ई मार्केट प्लेस जेईएम ने 10.35 मिलियन ऑर्डर डिलीवर हुए
डिजिटल मार्केटिंग में करियर
डिजिटल बिजनेस एनालिस्ट की मांग हर क्षेत्र में होने लगी है। दरअसल ये एनालाइजर कंपनी को सही फैसले लेने में हेल्प करते हैं। बिजनेस का विश्लेषण करके कंपनी को आर्थिक रूप से ऊपर ले जाने के लिए रणनीति बनाते हैं। कुछ स्किल्स जो डिजिटल मार्केटिंग के लिए जरूरी हैं…
कंटेंट मार्केटिंग- कंटेंट ही हर कंपनी के प्रोडक्ट को लोगों के बीच रचनात्मक तरीके से प्रस्तुत करता है। प्रोडक्ट को को लोगों के बीच लोकप्रिय बना सकता है|
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन- कंटेंट मार्केटिंग के बाद अगला जरूरी स्किल है एसईओ का है जिसके जरिए कंपनी के लिए लिखे गए कंटेंट को सर्च इंजन के ट्रेंड्स में लाया जाता है।
सोशल मीडिया मैनेजर- कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम को संभाला जाता है। इसके जरिए भी लाखों रुपए सालाना अर्निंग की जा सकती है। आजकल हर कंपनी सोशल मीडिया पर अपना इंगेजमेंट बढ़ाने की तरफ काम कर रही है।