e-Service Book India: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा और तकनीकी फैसला लिया है। अब कर्मचारियों की सर्विस बुक यानी उनकी नियुक्ति से लेकर रिटायरमेंट तक की पूरी जानकारी डिजिटल फॉर्म में दर्ज की जाएगी। यह काम e-HRMS 2.0 पोर्टल के जरिए किया जाएगा, जिससे पारदर्शिता और कार्यकुशलता में इज़ाफा होगा।
ई-सर्विस बुक क्या है?
ई-सर्विस बुक सरकारी कर्मचारियों का डिजिटल सर्विस रिकॉर्ड है, जिसमें शामिल होते हैं,
- प्रमोशन और ट्रांसफर
- वेतन में बदलाव
- लीव डिटेल्स
प्रशासनिक आदेश
पहले ये सारी जानकारियां फिजिकल रजिस्टर में रखी जाती थीं, जिससे जानकारी ट्रैक करना और सुरक्षित रखना चुनौतीपूर्ण होता था। लेकिन अब यह सिस्टम पूरी तरह डिजिटल हो जाएगा — जिसे कहीं से भी, कभी भी एक्सेस किया जा सकेगा।
e-HRMS 2.0 पोर्टल पर क्या होगा नया?
- सभी मंत्रालयों और विभागों को कर्मचारियों का डेटा तुरंत पोर्टल पर दर्ज करना होगा।
- सभी जानकारी का वेरिफिकेशन और अपडेट अनिवार्य है।
- फिजिकल सर्विस बुक को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जाएगा।
- यही डिजिटल रिकॉर्ड आधिकारिक रूप से मान्य होगा।
इससे क्या बदलेगा?
- सर्विस रिकॉर्ड्स की सिक्योरिटी और ट्रैकिंग बेहतर होगी
- प्रमोशन, ट्रांसफर और रिटायरमेंट जैसी प्रक्रियाएं तेज़ होंगी
- पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी
- ‘डिजिटल इंडिया’ मिशन को मिलेगी नई ताकत
जानते हैं पेंशनर्स और कर्मचारियों के लिए क्या बदला?
1. CGHS सुधार
सरकार ने Central Government Health Scheme में बदलाव करते हुए ज़्यादा निजी अस्पतालों को जोड़ा है और पेंशनर्स के लिए कैशलेस इलाज को आसान बनाया है।
2. OPS में वापसी का विकल्प
कुछ विशेष स्थितियों जैसे कर्मचारी की सेवा के दौरान मृत्यु या अपंगता होने पर पुरानी पेंशन योजना (OPS) में लौटने की सुविधा दी गई है।
3. महंगाई भत्ता बढ़ा
जनवरी 2025 में 2% DA बढ़ोतरी हुई, जिससे महंगाई भत्ता 48% हो गया है।
4. 8वें वेतन आयोग की उम्मीद
2025-26 में 8th Pay Commission की घोषणा संभव है। इससे वेतन ढांचे में बड़े बदलाव हो सकते हैं, जैसे,
- बेसिक पे में वृद्धि
- भत्तों की पुनर्रचना
- DA का बेसिक में विलय
डिजिटल बदलाव की ज़रूरत?
आज के समय में, प्रशासनिक सिस्टम को तेजी से काम करने की ज़रूरत है। ई-सर्विस बुक जैसे कदम न सिर्फ टेक्नोलॉजी को अपनाने की दिशा में अहम हैं, बल्कि कर्मचारी कल्याण और पारदर्शिता की ओर भी मजबूत कदम हैं।
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Positive सार
ई-सर्विस बुक सिर्फ एक तकनीकी बदलाव नहीं, बल्कि एक नई सोच है – जहां कर्मचारी की सेवा को बेहतर तरीके से दर्ज, ट्रैक और प्रबंधित किया जा सके। साथ ही CGHS, OPS और DA में किए गए बदलाव यह साबित करते हैं कि सरकार अब डिजिटल और संवेदनशील दोनों मोर्चों पर सक्रिय है।