×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

WORLD WILDLIFE DAY 2022: सुरक्षा और संरक्षण से विलुप्त होते जीवों को सहेजने की दिशा में बढ़ाएं एक कदम!

by Rishita Diwan

Date & Time: Mar 03, 2022 3:00 PM

Read Time: 1 minute



    HIGHLIGHTS:

  • 3 मार्च को मनाया जाता है World Wildlife Day
  • ‘Recovering key species for ecosystem restoration’ है साल 2022 का थीम

हर साल 3 मार्च को दुनियाभर में वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे (World Wildlife Day) मनाया जाता है। ताकि धरती से गायब होते जीवों के संरक्षण की दिशा में काम किया जा सके। दरअसल तेजी से बढ़ता शहरीकरण, संसाधनों का अति दोहन, प्रदूषण और कम होते जंगल हमारे ईकोसिस्टम को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहे हैं। समय रहते इनकी सुरक्षा से ही हम एक बेहतर कल की ओर बढ़ सकते हैं। और इसीलिए साल 2022 का थीम- “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए प्रमुख प्रजातियों को पुनर्प्राप्त करना” रखा गया है ताकि ईकोसिस्टम में विलुप्ति के कगार पर खड़े जीवों की प्रजातियों को हम फिर से प्राप्त कर सकें।

World Wildlife Day क्यों मनाया जाता है?

विश्व वन्यजीव दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य धरती में वन्यजीवों की सुरक्षा और संरक्षण करना है साथ ही वनस्पतियों की खत्म होती प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करना भी इसका लक्ष्य है। World Wildlife Day इस बात को समझाता है कि पृथ्वी पर जैव विविधता को बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि हम धरती के पर्यावरणीय ( environment) संबंधी स्थिति को समझे और एक बेहतर तालमेल को बनाए रखें।

World Wildlife Day का इतिहास

कमजोर होता ईकोसिस्टम, विलुप्त होते जीव-जन्तु और वनस्पितयों की खत्म होती प्रजातियों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2013 के 20 दिसंबर को 68वें सत्र में 03 मार्च के दिन को ‘World Wildlife Day’ के रूप में अपनाए जाने की घोषणा की थी। और 3 मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतर्राष्ट्रीय( international) सम्मेलन को अपनाया गया था।

Also Read: SOLAR-POWERED MILKING MACHINES: KARNATAKA FARMERS ADOPTED SUSTAINABLE METHOD TO DERIVE HIGH DAIRY YIELD WHILE KEEPING THE CATTLE COMFORTABLE

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *