UPSC: जानें सिविल सेवा की परीक्षा पास करने वाली इशिता के बारे में, पिता ने भी की देश सेवा!


‘तैयारी करते वक्त हमें बहुत ईमानदार होना चाहिए और बताना चाहिए कि कितनी तैयारी की है और किस स्टेज पर हमा हैं। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि शैक्षिक योग्यताओं के अलावा आपको भावनात्मक रूप से बहुत मजबूत होना भी बेहद जरूरी है। साथ ही हममें सब्र भी होना चाहिए।’ ये कहना है कि इस साल की यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर का, जिन्होंने CSE की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल की है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के अंतिम परिणाम में टॉप करने वाली इशिता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। डीयू से बीए ऑनर्स करने वाली इशिता किशोर ने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना था।

इशिता अपने एक साक्षात्कार में बताया कि परीक्षा और इंटरव्यू के लिए बहुत मेहनत उन्होंने की थी। जब इसका फल मिला तो काफी खुशी भी हुई। तैयारी का प्रोसेस बहुत लम्बा था प्री, मैन्स और इंटरव्यू के लिए अलग-अलग तरह की मेहनत की आवश्यक्ता पर बात करते हुए इशिता कहती हैं कि मेहनत करते रहना चाहिए और खुद पर विश्वास भी होना चाहिए।

तैयारी करते वक्त ईमानदार होना बेहद जरूरी

इशिता कहती हैं कि ‘तैयारी करते वक्त हमें बहुत ईमानदार होना चाहिए। ये बताना चाहिए कि कितनी तैयारी की है और किस स्टेज पर हम हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शैक्षिक योग्यताओं के अलावा आपको भावनात्मक रूप से बहुत मजबूत होना भी होता है। साथ ही हमें सब्र भी रखना बेहद जरूरी है।’

सुब्रतो कप में कर चुकी हैं भारत का प्रतिनिधित्व

इशिता सिर्फ एक अच्छी स्टूडेंट ही नहीं बल्कि एक पेशेवर खिलाड़ी भी हैं। उनकी मां ज्योति किशोर ने बेटी की उपलब्धि पर बात करते हुए कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं, मेरी बेटी इशिता की बहुत अच्छी तैयारी रही है और वो हमेशा इसके प्रति फोकस्ड होकर काम करती गई। वो एक अच्छी खिलाड़ी भी है, इशिता ने सुब्रतो कप में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। जिस काम इशिता ने हाथ लगाया है, उसे बहुत अच्छे से पूरा किया है।’

एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से पूरी की प्रारंभिक शिक्षा

इशिता किशोर ने एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की है। उनके पिता विंग कमांडर थे जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। इशिता की मां कहती हैं कि इशिता के हर काम में उनके परिवार ने उन्हें पूरा सपोर्ट दिया।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *