ChatGPT को भारत से मिली खासप पहचान, दुनिया के टॉप-3 मार्केट में एक भारत: Microsoft



AI की दुनिया में ChatGPT एक क्रांति बनकर उभरेगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में कई जटिल कार्यों को ChatGPT के माध्यम से हल किया जा सकेगा। वहीं अब Microsoft ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के लिए भारत दुनिया के टॉप-3 मार्केट में से एक है। भारत तेजी से उभरकर सामने आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने चैटजीपीटी को लेकर यह भी कहा है कि इसकी छवि बनाने और पॉपुलर करने में भारत का सबसे बड़ी भूमिका रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा है कि उनका बिंज सर्च इंजन अपने प्रतिद्वंद्वी Google से काफी बेहतर है।

Bing preview हुआ लॉच

हाल ही में ChatGPT के सपोर्ट के साथ Microsoft ने Bing preview को ग्लोबली लॉन्च किया था। ChatGPT एक एआई चैटबॉट है जिसे OpenAI ने विकसित किया है, ये नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ था। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि बिंज के पास 100 मिलियन से ज्यादा डेली यूजर्स हैं जो कि 169 देशों के पास हैं। इसमें भारत टॉप-3 देशों में से एक है, एआई टूल के प्रसार में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारतीय बाजार में एक्टिव यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है।

चैट जीपीटी के बारे में

यह एक मशीन लर्निंग बेस्ड एआई तकनीक है जिसमें पब्लिकली मौजूद सभी तरह की जानकारी को भरा गया है। इससे किसी भी तरह के सवाल पूछने पर यह गूगल से बेहतर और सरल तरीके से जवाब देने में सक्षम होगा। फिलहाल इस मैथड पर काम किया जा रहा है। इसे एक उदाहरण से बेहतर समझ सकते हैं। जैसे- किसी किसान को किसान सम्मान निधि की जानकारी चाहिए या फिर केवाईसी के लिए क्या दस्तावेज चाहिए या किस्त कब तक आएगी। तो किसान इस चैटबॉट से पूछ सकता है। ये चैटबॉट सभी जानकारी फटाफट सरल शब्दों में बता देगा।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *