ChatGPT और GPT 4 में लेकर नहीं हों कंन्फ्यूज्ड, जानें क्या है दोनों में अंतर!



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर रिसर्च करने वाली कंपनी ओपन एआई ने चैट जीपीटी का लेटेस्ट वर्जन चैट जीपीटी 4 लॉन्च किया है। इस पर किए गए सबी प्रयोग काफी सफल हुए हैं, जैसे चैट जीपीटी का नया वर्जन पहले से मौजूद वर्जन से ज्यादा फास्ट, एक्यूरेट और स्पेसिफिक है. ChatGPT 4 ने कई टॉप लेवल के एग्जाम भी क्लियर कर चुका है। इस चैटबॉट की खासियत ये है कि आप इसमें इमेज भी क्वेरी भी कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों को अभी ये कंन्फ्यूजन है कि चैट जीपीटी और चैट जीपीटी 4 के बीच में कोई फर्क है या नहीं।

चैट जीपीटी पिछले साल नवंबर महीने में लॉच हुआ था। जबकि चैट जीपीटी 4 को हाल ही में 14 मार्च को पेश किया है। पहले से मौजूद चैट जीपीटी केवल टेक्स्ट के जरिए लोगों को सवालों को हल करता था। जबकि नया ChatGPT 4 मल्टीमॉडल सुविधा के साथ मार्केट में उतर चुका है। यूजर इसमें इसमें इमेज क्वेरी भी कर सकता है यानि सिर्फ फोटो को इसमें पेस्ट करके सवाल-जवाब किया जा सकता है।

ChatGPT और GPT 4

• फिलहाल चैट जीपीटी में ऐसा देखा गया है कि केवल टेक्स्ट के जरिए ही चैटबॉट से सवाल-जवाब किया जा सकता है। लेकिन अब चैट जीपीटी 4 की मदद से इमेज क्वेरी भी डाल सकते हैं। यानी फोटो के जरिए भी सवाल जवाब किया जा सकाता है।

• ChatGPT 3.5 में अभी तक सिर्फ 3000 वर्ड्स तक की क्वेरी की जा सकती थी। लेकिन ChatGPT 4 में अब 25,000 वर्ड्स तक की क्वेरी या डॉक्यूमेंट फाइल को अपलोड करके सवाल-जवाब किया जा सकता है।

• चैट जीपीटी 4 पहले से मौजूद चैटबॉट से ज्यादा एक्यूरेट और कम गलतियां होती थी, फिलहाल चैट जीपीटी 3.5 लोगों को गलत जवाब दे देता था लेकिन नए वर्जन के साथ ऐसा नहीं होगा। कंपनी का कहना है कि ये ज्यादा एडवांस और सिक्योर है।

• चैट जीपीटी 3.5 केवल इंग्लिश को बेहतर तरीके से समझता था लेकिन नया जीपीटी 4 मल्टीलिंगुअल है यानी कि कई भाषाओं को समझ सकता है। ये 26 से ज्यादा लैंग्वेज को समझने की क्षमता रखता है। ChatGPT 4 में लोग एक्यूरेट तरीके से नेटिव लैंग्वेज में सवालों के जवाब खोज सकेंगे।

चैट जीपीटी 4 का इस्तेमाल

ओपन एआई ने जीपीटी 4 को Duolingo, Stripe और Khan Academy के साथ इंटीग्रेट किया है। हालांकि फ्री में अभी ये सभी के लिए लाइव नहीं किया गया है। चैट जीपीटी प्लस सब्सक्राइबर इस लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *