×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> TECH

TECH

Delhi International Airport बना पहला 5G हवाई अड्डा, जानें कब से मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 30, 2022 1:00 PM

Read Time: 1 minute



Delhi International Airport भारत का पहला हाईस्पीड इंटरनेट प्रोवाइड करने वाला हवाई अड्डा बन चुका है। दरअसल 1 अक्टूबर से देश में 5जी सर्विस का रोलआउट शुरू हो चुका है। और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी यात्री इस सर्विस का फायदा ले सकेंगे।

देश को मिला पहला 5G एयरपोर्ट

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi International Airport) अब देश का पहला 5जी एनेबल्ड एयरपोर्ट है। इसका ये मतलब हुआ कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से 5जी सर्विस के रोलआउट के बाद दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर इस सेवा का फायदा यात्रियों को मिलने लगेगा। मौजूदा समय की बात करें तो भारत में ज्यादातर एयरपोर्ट वाई-फाई के जरिए यात्रियों को वायरलैस सर्विस की सुविधा देते हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi International Airport) के मुताबिक, वाई-फाई बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर डिपेंडेट होता है, जो कि सभी के उपयोग के लिए बिल्कुल नि:शुल्क है।

फिलहाल एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स की संख्या लगातार बढ़ी है, जिसकी वजह से एयरपोर्ट्स को ज्यादा बैंडविथ की जरूरत होती है। इसी में ज्यादा स्पीड को लेकर पैसेंजर की मांग भी रहती है ताकि वो अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और दूसरे गैजेट्स को बढ़िया तरीके से उपयोग कर सकें।

एयरलाइन और दूसरे एयरपोर्ट स्टेकहोल्डर्स भी अपनी जरूरी तकनीकियों की जरूरत के लिए इस मांग को बरकरार रखने के लिए तेज, सीमलेस और सिक्योर कनेक्टिविटी की तलाश कर रहे हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कहा है कि- 5जी नेटवर्क को जोड़ने के बाद से यात्रियों को वाई-फाई सिस्टम में 20 मिनट ज्यादा और तेज स्पीड मिलेगी।

5G से यात्रियों को फायदे

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi International Airport) पर इस सुविधा से यात्रियों को डाउनलोड में तेजी, जीरो बफरिंग और बिना बाधा के वीडियो देखने जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अगर यात्रियों के पास 5जी एनेबल्ड मोबाइल फोन और सिम कार्ड है तो वो आसानी से इस सुविधा का फायदा ले सकेंगे। डॉमैस्टिक डिपार्चर पीयर और टर्मिलन -3 पर इंटरनेशनल अराइवल बैगेज एरिया और टी3 अराइवल्स और मल्टी-लेवल कार पार्किंग के बीच भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

Also Read: Chandigarh international airport got its new name after Shaheed Bhagat Singh

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *