×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

Climate change: जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए संपत्ति दान करने वाले बिजनेसमैन की अनोखी कहानी!

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 17, 2022 3:00 PM

Read Time: 2 minute



Climate change: पृथ्वी हमारा घर है, और निश्चित रूप से हमें इसका ख्याल भी रखना चाहिए। पर क्या कोई ऐसा व्यक्ति भी होगा जो खुद से पहले पृथ्वी के लिए सोच रहा है। जी हां एक शख्स है ऐसा जिसने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपनी पूरी संपत्ति ही दान कर दी।

दरअसल हाल के दिनों में जलवायु परिवर्तन (Climate change) से होने वाली परेशानियां दुनिया भर में देखने को मिली है। जिसके गंभीर परिणाम हमें भविष्य में झेलने पड़ सकते हैं। पर अमेरिका में एक ऐसा मामला सामने आया जिसकी तारीफ हर जगह हो रही है और हर कोई इस कहानी से प्रेरणा भी ले रहा है। दरअसल यहां आउटडोर कपड़ों की रिटेलर कंपनी 'पेटागोनिया' के संस्थापक यवोन चौइनार्ड ने 50 साल पहले शुरू की गई लगभग 240 अरब रुपये की अपनी कंपनी को जलवायु परिवर्तन परिवर्तन (Climate change) से निपटने के लिए दान करने की घोषणा की है। उन्होंने 14 सितंबर को पेटागोनिया की वेबसाइट पर एक पत्र प्रकाशित कर यह जानकारी साझा की है।

धरती उनकी कंपनी की शेयरधारक

यवोन चौइनार्ड के पत्र में पृथ्वी को कंपनी का शेयरधारक धारक कहा गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, 95.69 अरब रुपये नेटवर्थ वाले चौइनार्ड ने अपने पत्र के हेडिंद में लिखा है, 'पृथ्वी अब हमारा एकमात्र शेयरधारक'।

जलवायु परिवर्तन (Climate change) के बारे में बात करते हुए उन्होंने लिखा है, "हमारे पास जो भी संसाधन हैं, उनसे हम सभी को पर्यावरण संकट को दूर करने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए। कंपनी के मूल्यों को बरकरार रखते हुए संकट से लड़ने में ज्यादा पैसा लगाने के लिए कोई नया तरीका खोजना होगा। "


जलवायु ट्रस्ट और NGO को सौंपा कंपनी का मालिकाना हक

चौइनार्ड ने पत्र में लिखा है, "मेरे पास पेटागोनिया कंपनी को बेचने या दान करने का ऑप्शन था। लेकिन हमें यह नहीं मालूम था कि नया मालिक हमारे मूल्यों को बनाकर रखेगा या फिर हमारी टीम को काम पर रखेगा भी कि नहीं।" कोई अच्छा विकल्प नहीं होने की वजह से उन्होंने कंपनी को 'पेटागोनिया पर्पस ट्रस्ट एंड होल्डफास्ट कलेक्टिव' नामक ट्रस्ट को दान किया है, जो जलवायु परिवर्तन (Climate change) केंद्रित कई गैर-लाभकारी संगठन (NGO) को चलाता है।

Also Read: IMD, Japanese govt, and UNDP launched joint project to accelerate climate action in India

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *