×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

Dark sky reserve: लद्दाख में बन रहा है भारत का पहला नाइट स्काई सेंचुरी!

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 05, 2022 3:00 PM

Read Time: 1 minute



भारत की पहली नाइट स्काई सेंचुरी (Night Sky Sanctuary) की स्थापना लद्दाख में होगी। तीन महीने के भीतर पूरा होने वाले इस प्रोजेक्ट को लद्दाख में चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य Changthang Wildlife Sanctuary में आकार दिया जाएगा। यह प्रोजेक्ट देश में एस्ट्रो-टूरिज्म को बढ़ावा देगा। लद्दाख के हनले में बन रहा यह प्रोजेक्ट की साइट दुनिया की सबसे ऊंचाई वाली जगह में स्थित है, जो ऑप्टिकल, इन्फ्रा-रेड व गामा-रे टेलीस्कोप के लिए सबसे सबसे उपयुक्त है।

MoU हुआ साइन

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, डार्क स्काई रिजर्व का काम पूरा करने के लिए एमओयू (MoU) भी साइन हो चुका है। डार्क स्पेस रिजर्व लॉन्च करने के लिए लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) लेह और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (Indian Institute of Astrophysics) के बीच एक त्रिपक्षीय MoU साइन हुआ है।

केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि, सभी स्टेकहोल्डर्स संयुक्त रूप से अनवान्टेड लाइट पॉल्युशन और इल्युमिनेशन से रात में आकाश के संरक्षण की दिशा में काम कर सकेंगे। क्योंकि ऐसे लाइट्स आकाश के नेचुरल कंडीशन व वैज्ञानिक ऑब्जर्बेशन के लिए खतरे की तरह होते हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि हनले, परियोजना के लिए सबसे सही स्थान है। इसकी वजह यह स्थान लद्दाख के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित है। यह किसी प्रकार की मानवीय अशांति से भी काफी दूर है, साफ आसमान व ड्राइ वेदर कंडीशन पूरे साल रहता है।

शिक्षा मेले में कैंप लगाएगा DST

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ लद्दाख के उप राज्यपाल आरके माथुर ने लद्दाख चमड़ा केंद्र लेहबेरी के अलावा सीएसआईआर के सहयोग से चलने वाली परियोजनाओं व शिक्षा मेला पर बातचीत की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) लद्दाख शिक्षा मेले के लिए एक स्पेशल कैंप भी करेगा। उन्होंने बताया कि डीएसटी, युवाओं को रोजगार के लिए लाभदायक होगा। युवाओं-छात्रों को रोजगार चयन, स्कॉलरशिप, करियर काउंसलिंग, स्किल डेवलपमेंट आदि में भी सहयोगी साबित होगा।

Also Read: Venus, mars, Jupiter, Saturn coming in a straight line, visible from Earth

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *