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SELF LOVE: इच्छाशक्ति को मजबूत कर ला सकते हैं जीवन में सकारात्मक बदलाव!

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 01, 2022 5:00 PM

Read Time: 2 minute



भागदौड़ भरी जिंदगी, लाइफस्टाइल में शेड्यूल का मिस होना और तनाव से भरा मन अक्सर कई परेशानियां खड़ी करता है। आजकल ये परेशानियां हर युवा की जिंदगी में आम बात हो गई है। जिसे लेकर अक्सर एक्सपर्ट्स कहते हैं, समय पर खान-पान, योग-एक्सरसाइज और तय जीवन शैली जिंदगी में बड़े बदलाव ला सकती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जो सोचते हैं उसे कर नहीं पाते हैं, ऐसे में यह सवाल जायज़ है कि सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालूं, कैसे ख़ुद को मोटीवेट करूं? इसके लिए एक्सपर्ट्स की राय जानते हैं...

पर्याप्त नींद लेना जरूरी

सुबह जल्दी उठने के लिए रात में 7-9 घंटे की भरपूर नींद लेना सबसे जरूरी कामों में से एक है। यह अच्छा होगा कि रात के समय में जल्दी सो जाएं। इससे पर्याप्त नींद मिलेगी और नींद पूरी होने पर शरीर ख़ुद संकेत देगा कि अब बिस्तर छोड़ देना चाहिए।

इच्छाशक्ति मज़बूत करने पर करें काम

सुबह उठने के लिए मानसिक तौर पर मज़बूत बनना मुश्किल होता है पर ये नामुमकिन नहीं है। अगर आप एक बार ठान लेंगे कि यह करना ही है तो इच्छाशक्ति को मज़बूत किया जा सकता है।

हल्का भोजन जरूरी

रात को सोने से पहले खाना कम खाना चाहिए। ज्यादा खाने से भारीपन रहता है और नींद भी ठीक से नहीं हो पाती है। और देर से सोने के कारण सुबह भी देर से जागना होता है। बेहतर होगा कि रात में सोने से 3 घंटे पहले खाना पूरा कर लें। रात के समय चाय या कॉफ़ी पीने की आदत से बचें। इससे नींद आने में आसानी होगी और सुबह नींद भी जल्दी ही खुलेगी।

डरने से बचें

कुछ लोगों को लगता है कि रोज़ाना सुबह जल्दी उठना काफ़ी मुश्किल होता होगा। सिर्फ़ इसी डर की वजह से वे अपना रुटीन ख़राब कर लेते हैं। सुबह जल्दी उठना शुरू के कुछ दिनों तक ही कठिन लगता है। दो हफ्तों में बॉडी क्लॉक पूरी तरह से री-सेट होती है, इसलिए शुरुआती दिनों में धैर्य रखना जरूरी होता है तो ख़ुद को समय दें।

ध्यान दें...

अगर 8 घंटे से ज्यादा सोने के बावजूद सुबह उठने के बाद थकावट या भारीपन लगता है, तो हो सकता है कि आपको हेल्थ से जुड़ी कोई स्वास्थ्य समस्या हो। इसलिए डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read: How to boost your mental health

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