×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> INSPIRATIONAL

INSPIRATIONAL

IAS STORY: दसवीं में थर्ड डिवीजन पास होने वाले तुसार सुमेरा की कहानी!

by Rishita Diwan

Date & Time: Jul 10, 2022 6:00 PM

Read Time: 1 minute



IAS Awanish Sharan: अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध कहावत है “A Single Sheet of Paper can’t Decide Your Future” यानी कि एक कागज पर लिखे नंबर आपका भविष्य नहीं तय कर सकते हैं। ये बात प्रसिद्ध वैज्ञानिक थॉमस एडिसन ने कही थी। और इस बात को पूरी तरह साबित करते हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के तुषार सुमेरा। दरअसल ट्विटर पर आईएएस अवनीश शरण ने एक मार्कशीट की फोटो शेयर की है, जो कि भरूच कलेक्टर भरूच कलेक्टर तुषार सुमेरा की है। कलेक्टर तुषार सुमेरा को 10वीं में सिर्फ पासिंग मार्क ही मिले हैं। लेकिन बाद में उन्होंने यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम को पास किया।

अवनीश शरण ने ट्वीट कर लिखा है कि-‘भरूच कलेक्टर तुषार सुमेरा ने अपनी 10वीं की मार्कशीट को सोशल मीडिया पर शेयर किया है और लिखा है कि उन्हें 10वीं में सिर्फ पासिंग नंबर ही मिले थे। उनके अंग्रेजी में 100 में से 35, विज्ञान में 38 और गणित में मात्र 36 नंबर ही आए थे। उस समय उनसे कहा गया कि यह अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाएगा।

कौन हैं अवनीश शरण?

अवनीश शरण 2009 बैच के IAS अधिकारी हैं। अवनीश शरण का संबंध समस्तीपुर जिले के छोटे से गांव केवटा से है। यहीं उनका जन्म 20 जनवरी 1981 को हुआ था। साल 2017 में अवनीश मीडिया की सुर्खियों में तब आए जब उन्होंने अपनी पत्नी का डिलीवरी एक सरकारी अस्पताल में करवाया था। अवनीश के इस ट्वीट का भरूच के कलेक्टर तुषार सुमेरा ने उनकी पोस्ट को री-ट्वीट किया और उनका धन्यवाद किया। आईएएस अवनीश के इस ट्वीट को अबतक 12 हजार से ज्यादा लाइक और 2200 से ज्यादा री-ट्वीटकिया जा चुका है। अवनीश छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के IAS हैं। वह ट्विटर पर काफी एक्टिव हैं और बेबाकी से अपनी राय रखते रहते हैं।

Also Read: IAS Supriya Sahu of Tamil Nadu introduced Manjapai vending machine

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *