×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> LIFESTYLE & WELL BEING

LIFESTYLE & WELL BEING

लगन और प्रयोग से सफलता तय है, सफलता पाने के लिए अपनायें ये 4 चीजें!

by Rishika Choudhury

Date & Time: Jun 23, 2022 8:00 AM

Read Time: 1 minute



किताबों में ऐसा कहा गया है कि एक ही दिशा में जुटे रहने से सफलता नहीं मिलती । सक्सेस पाने के लिए लोगों को व्यवहार में सतर्कता बरतनी जरुरी है । आइये जानते हैं ऐसी ही 4 चीजे जिससे सक्सेस मिलनी गारंटी है।

हमेशा मुस्कराएं, इससे जोश बना रहता है

जब हमारे मन ये विश्वास होता है कि जो हम कर रहे हैं वो सही तो, जोश अपने आप आ जाता है। अगर हमें पता है कि जो हम कर रहे हैं वो गलत है, तो कभी उत्साहित नहीं होते। हमें अपने शब्दों और कार्यों में विश्वास होना चाहिए और उत्साह विश्वास से उत्पन्न होता है। अपनी बातों में, आवाज में जोश भरें। मुस्कराने से भी उत्साह पैदा होता है।

एक ही दिशा में जुटे रहने से नहीं मिलेगी सफलता

एडिसन अमेरिका के सर्वाधिक लगनशील वैज्ञानिकों में से एक थे। बिजली के बल्ब की खोज से पहले उन्होंने हजारों प्रयोग किए थे। उनमें लगन के साथ प्रयोगशीलता भी थी। उन्होंने अपनी लगन में प्रयोगशीलता को भी जोड़ा। एक ही दिशा में लगन से जुटे रहना सफलता की गारंटी नहीं है। परंतु लगन और प्रयोग के समन्वय से सफलता की गारंटी मिल सकती है।

व्यवहार में सतर्कता बरतना है जरूरी

अगर हम किसी के अहंकार को चोट पहुंचाकर उसकी उसके इमेज को ठेस पहुंचाते हैं, तो आप उससे सद्भावनापूर्ण व्यवहार प्राप्त नहीं कर सकते। हर व्यक्ति प्रेम और प्रशंसा पाना चाहता है। जब आप अपने व्यवहार में सतर्कता बरतते हैं, तो वास्तव में दूसरे व्यक्ति की इमेज को आकार देते हैं जिसके बदले हमे प्यार और सद्भावना मिलती हैं।

उत्साह बढ़ाने के लिए सकारात्मक बातें करें

सकारात्मक शब्दों और वाक्यों का प्रयोग करें। कोई आपसे पूछे कि आप आज कैसा महसूस कर रहे हैं तो जवाब दें- ‘बहुत अच्छा। धन्यवाद। आप कैसे हैं?’ हर मौके पर कहें कि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं और आप सचमुच अच्छा महसूस करेंगे। दूसरों का उत्साह बढ़ाने के लिए भी सकारात्मक बातें करें। उनकी तारीफ करें।

Also Read: Some fantastic holiday children's books, chosen by a real mom and a group kids

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *