Indian Railways: भारतीय रेलवे में किसी भी परेशानी का समाधान एक नंबर पर डायल कर मिल सकेगा। दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railways) हेल्पलाइन नंबर 139 पर यात्रियों को ट्रेनों के रनिंग स्टेटस से लेकर मेडिकल हेल्प और सुरक्षा जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया करवा रहा है। अब यात्रियों को रेलवे से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं। सिर्फ 139 नंबर डायल करने पर रेलवे से जुड़ी कई सवालों के जवाब यात्रियों को मिलेंगे। IRCTC की तरफ से कहा गया है कि रेल यात्रियों को किसी भी तरह की जरूरत के लिए वे 139 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित सुविधा
बता दें कि इंडियन रेलवे का 139 नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर बेस्ड है। जिसमें यात्री सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी तमाम जानकारी ले सकते हैं।
इस नंबर की मदद से ग्राहक सेवा अधिकारी के जरिए यात्री सुबह 10 बजे से शाम 06 बजे तक संबंधित पार्सल/माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट करके जानकारी ले सकता है। साथ ही सुबह 10 से शाम 6 बजे के अतिरिक्त दूसरे समयों में यात्रियों के जानकारी मांगने पर रिक्वेस्ट रजिस्टर की जाती है।
SMS से भी ले सकते हैं जानकारी
पैसेंजर्स ट्रेनों के अलावा भी यात्रा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी, PNR स्टेटस, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, टिकट की उपलब्धता, आरक्षण संबंधी जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 पर मैसेज भी कर सकते हैं।
सुविधा के लिए इन नंबरों का कर सकते हैं उपयोग
1 नंबर – सुरक्षा, चिकित्सा सहायता, दुर्घटना की जानकारी
2 नंबर – मेडिकल इमरेजंसी
3 नंबर – ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी जानकारी।
4 नंबर – सामान्य शिकायत।
5 नंबर – आम शिकायतें।
6 नंबर – विजिलेंस संबंधित जानकारी। 7 नंबर – माल भाड़ा, पार्सल की जानकारी।
8 नंबर – शिकायत का स्टेटस।
9 नंबर – किसी स्टेशन की सतर्कता और भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत।
0 नंबर – PNR, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी है।
कॉल सेंटर अधिकारी से बात करने के लिए * का यूज कर सकते हैं।