×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

पीएम मोदी करेंगे गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

by Shailee Mishra

Date & Time: Jun 10, 2022 9:00 PM

Read Time: 3 minute



Highlights:

• नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल खोले जायँगे
• बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी June 10 गुजरात का दौरा करेंगे और नवसारी में 'गुजरात गौरव अभियान' के दौरान कई विकास पहलों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि वह नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल खोलेंगे, और बाद में अहमदाबाद में बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 'गुजरात गौरव अभियान' में भाग लेंगे

नवसारी में, मोदी 'गुजरात गौरव अभियान' में भाग लेंगे और नवसारी के एक आदिवासी क्षेत्र खुदवेल में लगभग 3,050 करोड़ रुपये की विकास पहल का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ ने कहा कि सात परियोजनाओं का उद्घाटन, 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और 14 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा.

परियोजनाओं से क्षेत्र में जल आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ कनेक्टिविटी को बढ़ावा

इन परियोजनाओं से क्षेत्र में जल आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और जीवन को आसान बनाने में मदद मिलेगी। मोदी 961 करोड़ रुपये की तापी, नवसारी और सूरत जिलों के निवासियों के लिए 13 जलापूर्ति परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

नवसारी जिले मे 542 करोड़ रुपये से बनने वाला मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

वह नवसारी जिले में करीब 542 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. उनके कार्यालय ने कहा कि यह क्षेत्र के लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में मदद करेगा।

वह लगभग 586 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मधुबन बांध बेस्ड एस्टोल क्षेत्रीय जल आपूर्ति परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने कहा कि यह जल आपूर्ति इंजीनियरिंग कौशल का चमत्कार है। साथ ही सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 163 करोड़ रुपये की 'नल से जल' परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा।

वीरपुर व्यारा सबस्टेशन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री तापी जिले के निवासियों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित वीरपुर व्यारा सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे. अपशिष्ट जल उपचार की सुविधा के लिए वलसाड जिले के वापी शहर के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से 14 एमएलडी की क्षमता वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी उद्घाटन किया जाएगा।

सरकारी क्वार्टरों, सड़क और स्कूल भवनों का भी लोकार्पण

बयान में कहा गया है कि नवसारी में 21 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने सरकारी क्वार्टरों के अलावा डांग में बने सड़क और स्कूल भवनों का भी लोकार्पण किया जाएगा.

IN-SPACe

पीएमओ ने कहा कि अहमदाबाद में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय के उद्घाटन में IN-SPACe और अंतरिक्ष-आधारित अनुप्रयोगों और सेवाओं के क्षेत्र में काम करने वाली निजी क्षेत्र की कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान भी होगा।

अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी संस्थाओं को बढ़ावा देने और सक्षम करने से अंतरिक्ष क्षेत्र को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा और भारत के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसर के नए रास्ते खुलेंगे। IN-SPACe की स्थापना की घोषणा जून 2020 में की गई थी। यह अंतरिक्ष विभाग में एक स्वायत्त और एकल खिड़की नोडल एजेंसी है, जो सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं की अंतरिक्ष गतिविधियों के प्रचार, प्रोत्साहन और विनियमन के लिए है।

Also Read: PMSBY: PM LAUNCHES MEGA HEALTH INFRASTRUCTURE SCHEME

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *