×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> EDUCATION

EDUCATION

Delhi Metro Service: UPSC exam देने वाले विद्यार्थियों के लिए सुबह 6 बजे से चलेगी Delhi Metro

by Rishika Choudhury

Date & Time: Jun 04, 2022 1:52 PM

Read Time: 1 minute



रविवार को UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए डीएमआरसी ने फेज-3 की अपनी सभी लाइनों पर June 5, रविवार को सुबह 6 बजे से मेट्रो सेवा शुरू करने की घोषणा की है।

आमतौर पर फेज-3 की लाइनों पर रविवार को सुबह 8 बजे से मेट्रो सेवा शुरू होती है, लेकिन इस बार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को देखते हुए मेट्रो सेवा 2 घंटे पहले ही शुरू कर दी जाएगी। इससे उन परीक्षार्थियों को काफी मदद मिलेगी जिनके एग्जाम सेंटर घर से काफी दूर हैं।

मेट्रो लाइन जहा सेवा सुबह 6 बजे से शुरू होगी

दिलशाद गार्डन से शहीद स्थल (नया बस अड्डा), नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, मुंडका से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बल्लभगढ़), बदरपुर बॉर्डर से राजा नाहर सिंह (फरीदाबाद), मजलिस पार्क से शिव विहार, जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन और ढांसा बस स्टैंड से द्वारका के बीच के मेट्रो कॉरिडोर ,लाइनों पर मेट्रो सेवा सुबह 6 बजे से शुरू होगी । मेट्रो के अन्य सभी कॉरिडोर्स पर संडे को बाकि दिनों की तरह ही मेट्रो सुबह 6 बजे से चलनी शुरू हो जाएगी।

MG road मेट्रो स्टेशन पर लगे 8 कैमरे

MG road मेट्रो स्टेशनों के एंट्रेंस गेट पर जीएमडीए ने कैमरे लगाने की शुरुआत कर दी है। यह कैमरे चेहरे की पहचान (फेस रिकग्निशन) करने वाले हैं। मेट्रो स्टेशन के अंदर डीएमआरसी की ओर से कैमरे लगे हैं। जीएमडीए ने एमजी मेट्रो स्टेशन के एंट्री एंड एग्जिट गेट पर ऐसे 9 कैमरे लगाए हैं। यह जीएमडीए के इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगे। 10 जून तक सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन पर भी ऐसे 8 कैमरे लगाए जाएंगे। पुलिस की आवश्यकता के अनुसार इन कैमरों का उपयोग सामान्य निगरानी, चेहरे की पहचान, संदिग्ध व्यक्तियों का पता लगाने में सहायता करेंगे। इस तरह के 6 फेस रिकग्निशन कैमरे शीतला माता मंदिर, 4 कैमरे बस स्टैंड और एक सदर बाजार एग्जिट पर लगाया जा चुका है। जीएमडीए के स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के सलाहकार पीके अग्रवाल ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों के अलावा नई जगहों पर कैमरे लगाने के प्लान के तहत काम जारी है।

Also Read: Visually-impaired Delhi school teacher cracks UPSC 2021 at fifth attempt

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *