×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> INSPIRATIONAL

INSPIRATIONAL

गलवान घाटी शहीद की पत्नी बनीं सैनिक, सेना में भारतीय सेना की लेफ्टिनेंट

by Shailee Mishra

Date & Time: May 09, 2022 8:00 PM

Read Time: 1 minute




वीर चक्र से सम्मानित दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। दीपक सिंह जून 2020 में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ झड़प के दौरान शहीद हुए है। रेखा ने "अपने पति के सपने को पूरा करने" के लिए एक स्कूल शिक्षक के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी।

पति से प्रेरणा ली

रेखा ने अरने पति शहीद दीपक सिंह से प्रेरणा ली। उन्होंने ही भारतीय सेना में जगह बनाने के लिए प्रेरित किया। रेखा 28 मई से चेन्नई में ट्रेनिंग शुरू करेंगी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश के रीवा निवासी दीपक सिंह 15 जून, 2020 को गलवान घाटी में ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान चीनी सैनिकों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया था। दंपति को अपनी शादी में सिर्फ 15 महीने हुए थे जब रेखा को यह दुखद खबर मिली।

शिक्षक की नौकरी छोड़कर सेना में अफसर बनने का मन बना लिया

रेखा सिंह ने कहा, "अपने पति की शहादत के गम और देशभक्ति की भावना के कारण ही मैंने शिक्षक की नौकरी छोड़कर सेना में अफसर बनने का मन बना लिया।"

उसने आगे बताया कि सेना में शामिल होने के लिए अपनी यात्रा शुरू करना और प्रवेश परीक्षा की तैयारी करना कितना कठिन था। उसने कहा कि शारीरिक प्रशिक्षण लेने के बावजूद वह पहले प्रयास में सफल नहीं हुई। हालाँकि, इस बात ने उन्हें हतोत्साहित नहीं किया और वह तैयारी करती रही, वह अपने दूसरे प्रयास में सफल रही और अब भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट की रैंक रखती है।

Also Read: Priyanka Mohite is the first Indian woman to summit five peaks exceeding 8,000 meters

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *