×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> CAREER

CAREER

CENTRAL GOVT. JOB: केंद्र सरकार ने निकाली 220 पदों के लिए वैकेंसी, PSC के जरिए होगी पदों की भर्ती!

by Rishita Diwan

Date & Time: Apr 25, 2022 11:07 AM

Read Time: 2 minute



केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लोक सेवा आयोग (PSC) ने प्रशासनिक सेवाओं के 220 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में युवाओं के लिए राज्य में गजेटेड पद हासिल करने का शानदार मौका है। सरकार ने इसके लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस), जम्मू-कश्मीर पुलिस सेवा (जेकेपीएस) और जम्मू-कश्मीर लेखा सेवा (जेकेएस) के पदों पर भर्ती प्रोसेस शुरू कर दिया है।

इसके लिए एलिजिबिल कैंडिडेट JKPSC की ऑफिशियल वेबसाइट http://jkpsc.nic.in/ पर 25 अप्रैल से लेकर के 15 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

26 जून को होगी परीक्षा

जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग (JKPSC) के द्वारा इन पदों के लिए प्रिलिमिनरी एग्जाम इसी साल 26 जून को आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

वैकेंसी की डिटेल

JKPSC के नोटिफिकेशन में जेकेएएस के 100 पद, जेकेएस के 70 और जेकेपीएस के 50 पद हैं। वहीं जेकेएसएस में कुल 100 पद हैं, जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 50 पद, आरबीए के तहत 10 पद, एसटी कैटेगरी के तहत 10 पद, ईडब्ल्यूएस में 10 पद, शेड्यूल कास्ट यानी एससी में 8 पद, पीएसी, एसएलसी और एलएसी/आईबी के तहत 4-4 पद हैं।

वहीं, जेएंडके अकाउंट सर्विस में कुल 70 पद हैं, जिसमें जनरल कैटेगरी में 34, आरबीए में 5, एससी में 6, एसटी में 7, एलएसी/आईबी में 3, ईडब्ल्यूएस में 7, पीएसपी और एसएलसी में तीन-तीन पद हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस सेवा में कुल 50 पद हैं, जिसमें सामान्य वर्ग में 25, आरबीए में 5, एससी में 4, एसटी में 5, एलएसी/आईबी 2, ईडब्ल्यूएस में 5, पीएसपी में 2, एसएलसी में 2 पद हैं।

इन पदों के अलावा JKAS में चार और जम्मू-कश्मीर अकाउंट्स सर्विस में तीन पदों को शारीरिक रूप से दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखा गया है। कुल 220 पदों में सामान्य वर्ग में 109, आरबीए में 22, एससी में 18, एसटी में 22, एलएस/आईबी में 9, ईडब्ल्यूएस में 22, पीएसपी में 9, एसएलसी में 9 पद हैं।

Eligibility and Age Limit

इन पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट के पास निर्धारित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है। सामान्य वर्ग के कैंडिडेट की अधिकतम आयु 32 वर्ष, रिजर्व और सर्विस वाले कैंडिडेट की अधिकतम आयु 34 वर्ष और दिव्यांग कैंडिडेट की अधिकतम आयु 35 वर्ष मांगी गई है।

इन सभी प्रशासनिक पदों के लिए कैंडिडेट का सिलेक्शन प्रारंभिक परीक्षा, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए होगा।
Click Here for Notification - Click Here
Click Here for Official Website - Click Here 

Also Read: ICAR RECRUITMENT 2022: A GREAT CHANCE FOR GRADUATES TO MAKE MONEY

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *