×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

NSDR (NON SLEEP, DEEP REST): GOOGLE CEO, SUNDAR PICHAI का स्ट्रेस फ्री रहने का फॉर्मूला!

by Rishita Diwan

Date & Time: Mar 08, 2022 3:00 PM

Read Time: 2 minute



HIGHLIGHTS:

  • NSDR (Non Sleep, Deep Rest) की मदद से स्ट्रेस फ्री रहते हैं गूगल के CEO
  • सुंदर पिचई ने बताए NSDR के फायदे
  • ऋग्वेद में NSDR को योगनिद्रा कहा गया है

NSDR (Non Sleep, Deep Rest) वह फॉर्मूला जिससे आप स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं। फिर चाहे तनाव कोई भी हो। दरअसल NSDR पर बातचीत करते हुए Google के CEO सुंदर पिंचई (Sunder Pichai) ने बताया कि वह तनाव से लड़ने के लिए एनएसडीआर (NSDR) का सहारा लेते हैं। पिंचाई ने बताया कि उन्हें एक पॉडकास्ट के जरिए इसके बारे में पता चला था। दरअसल NSDR में बिना सोए गहरे आराम के जरिए आप अपने शरीर को दोबारा काम करने लायक बनाते हैं।’ पिंचाई ने कहा कि, ‘जब भी मुझे ध्यान करने में कठिनाई होती है तो मैं एनएसडीआर (NSDR) संबंधी वीडियो खोजता हूं। 10, 20, 30 मिनट के इन वीडियोज की मदद से NSDR करने की कोशिश करता हूं।’

NSDR बड़े काम की चीज?

NSDR (Non Sleep, Deep Rest) के बारे में स्टैनफोर्ड न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर एंड्रयू ह्यूबरमैन ने दुनिया को पहली बार बताया था। NSDR में व्यक्ति आंख बंद कर बिस्तर या जमीन पर आराम से लेट जाता है। इसके बाद किसी एक चीज पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की जाती है। ह्यूबरमैन के अनुसार, एनएसडीआर (NSDR) लोगों को आराम करने, आसानी से सोने, स्ट्रेस (stress) - चिंता को कम करने, दर्द को कम करने और सीखने में तेजी लाने में मदद करता है।

NSDR का ऋग्वेद में जिक्र

NSDR बिल्कुल योगनिद्र जैसा ही है। NSDR की टेक्नीक में योगनिद्रा की टेक्नीक एक जैसी ही है। पुरातन काल में योगनिद्रा का सबसे पहला जिक्र भारत के ऋग्वेद में मिलता है। इसके अलावा उपनिषदों में भी योगनिद्रा का उल्लेख है।

NSDR (Non Sleep, Deep Rest) के स्टेप्स

स्टेप-1: शांत और कम रोशनी वाली जगह पर मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद शरीर को पूरी तरह ढीला छोड़ दें। हथेलियों को खोलकर आसमान की तरफ रखें।
स्टेप-2: गहरी सांस लें। और फिर सामान्य सांस लेते हुए अपना ध्यान दाहिने पैर (Right leg) के पंजे पर केंद्रित करें। इस दौरान मन में आने वाले किसी भी ख्याल को रोकने की कोशिश न करें। विचारों को चलने दें।
स्टेप-3: अब अपना ध्यान पंजे से घुटने और फिर जांघ पर लाएं। इसी प्रक्रिया को बाएं पैर (Left leg) के साथ दोबारा करें। ऐसे करते-करते गले, छाती पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
स्टेप-4: गहरी सांस लें और कुछ समय इसी स्थिति में लेटे रहें। अब ध्यान आसपास के वातावरण पर ले जाएं और दाहिनी करवट (Right Side) लेकर बायीं नासिका से सांस छोड़ें।
स्टेप-5: ऐसा करने से आपके शारीर का तापमान गिरेगा। थोड़ी देर बाद धीरे से उठें और बैठ जाएं। और धीरे-धीरे ही अपनी दोनों आंखें खोलें। इस पूरी प्रक्रिया में 10-15 मिनट का समय लगेगा।

Also Read: GOOGLE HONOURS WOMEN WITH A SPECIAL DOODLE ON INTERNATIONAL WOMEN'S DAY

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *