SHE: गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए सस्ते ब्राइडल आउटफिट तैयार करने वाली शहरबानू की कहानी!



प्री-वेडिंग शूट से लेकर ब्राइडल आउटफिट्स लेने तक, होने वाली दुल्हन पर सबसे ज्यादा प्रेशर होता है। इस दिन वह सबसे सुंदर दिखने की उम्मीद करती है।

हालांकि, हर लड़की अपने सपनों की शादी का खर्च नहीं उठा सकती है, और कई लड़कियों की मजबूरी होती है कि उन्हें पैसों के कारण सिंपल और सस्ते कपड़े पहनने पड़ते हैं। इन लोगों के लिए कुछ करने की चाह में मदिकेरी के चेट्टल्ली गांव की रहने वाली शहरबानू ने फ्री ब्राइडल बुटीक कुछ हफ्ते पहले ही खोला है।

कौन है शहरबानू?

मदिकेरी के चेट्टल्ली गांव की रहने वाली 20 साल की शहरबानू हमेशा से ही समाज सेवा करना चाहती थीं, पिछले साल पीयू की परीक्षाएं पूरी करने के बाद उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी, शहरबानू एक YouTuberभी हैं, और कुछ समय के लिए उन्होंने ब्यूटीशियन के रूप में भी काम किया था। हमेशा से चैरिटी करने की चाह इस बुटीक के रूप में सामने आई।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि- मैं हमेशा चैरिटी के काम करने के लिए तैयार रहती थी, लेकिन मेरा परिवार बहुत संपन्न नहीं है। आर्थिक अड़चनें बहुत हैं। हालांकि, केरल में मेरे एक मित्र द्वारा एक अनूठी पहल शुरू की गई है, जिसके कारण कर्नाटक में रेनबो फ्री ब्राइडल बुटीक की स्थापना हुई है, जो कर्नाटक में इस तरह का पहला बुटीक है।”

क्यों अनोखा है बुटीक?

यह समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की दुल्हनों को मुफ्त शादियों के कपड़े देता है। “लड़कियों के लिए शादियां बहुत खास होती हैं, और लगभग हर लड़की का सपना होता है कि वह उस दिन एक सुंदर लहंगा पहने। हालांकि, कई लोग इन ब्राइडल आउटफिट्स को नहीं खरीद सकते हैं, और इसलिए, अमीर परिवारों की महिलाओं से दुल्हन के कपड़े कलेक्ट कर कर के यह बुटिक शुरू किया।

शहरबानो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना यह आइडिया शेयर किया है और सकारात्मक प्रतिक्रिया और समर्थन प्राप्त किया। उनके सोशल मीडिया पोस्ट का जवाब देते हुए, कई महिलाओं ने अपनी शादी के आउटफिट्स दान किए,जैसे साड़ी जो उन्होंने अपने विवाह के लिए पहनी थी, और साथ ही अपनी फैंसी पोशाकें भी।

कपड़े कलेक्ट करने के बाद और उन्हें ड्राई वाश कराया। “शहरबानो ने शादी के कई कपड़े इकट्ठे किए हैं, कुछ इनके परिवार के सदस्यों से भी। ये कपड़े समाज के कमजोर वर्गों की दुल्हनों को सौंपे जाएंगे, जिनमें अनाथ लड़कियां भी शामिल हैं जो शादी के कपड़े खरीदने में असमर्थ हैं, ”

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कपड़े जरूरतमंदों तक पहुँचें, वह लाभार्थी को संबंधित धार्मिक समितियों से परिवार की वित्तीय स्थिति के बारे में एक पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहती है। केवल दो हफ्तों में, राज्य भर से 40 से अधिक दुल्हनों ने बुटीक से संपर्क किया, और शहरबानू उनकी शादियों को खास बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। “वह लड़कियों से शादी के दिन से 20 दिन पहले उनके घर आने के लिए कहती हैं। जब उन्हें सही दुल्हन की पोशाक मिल जाती है तो उनके खुश चेहरे की खुशी देखकर उन्हें बहुत संतुष्टि होती है।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *