GOV JOB: भारत सरकार में काम करने का मौका, सचिवालय समेत कई पदों पर SSC कर रहा है भर्ती!

युवाओं के लिए सचिवालय, विभिन्न मंत्रालयों में काम करने का मौका मिल रहा है। दरअसल कर्मचारी चयन आयोग यानी कि एसएससी के द्वारा जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT) सहित कई पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, एसएससी के जरिए भारत सरकार के विभिन्न संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों में जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर या सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर पदों पर नियुक्ति की जाएगी। योग्य और इच्छुक कैंडिडेट 4 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

कितनी है आयु सीमा

SSC ने इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है। कैंडिडेट की आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2022 के अनुसार होगा। यानी कैंडिडेट का जन्म 02 जनवरी, 1992 से 1 जनवरी, 2004 के बीच किया गया हो।

57 हजार रुपए तक है सैलरी

एसएससी जेएचटी का वेतनमान लेवल-6 के तहत 35400 -112400 रुपए तक है। यानी पोस्टिंग के बाद कैंडिडेट को 57,074 रुपए मिलेंगे। जबकि इसके अलावा पेंशन में 4000 रुपए के करीब शामिल किया जाएगा।

योग्यता

जेएचटी पद के लिए कैंडिडेट का हिंदी सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट जरूरी है जिसमें अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय के रूप में है। या अंग्रेजी विषय में मास्टर डिग्री हो और इसके साथ हिंदी भी अनिवार्य विषय के रूप में मांगी गई है। इसके अलावा वो भी आवेदन कर सकते हैं जो किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो जिसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी हो। साथ ही, हिंदी से अंग्रेजी या विपरीत में ट्रांसलेशन से संबंधित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या किसी केंद्रीय/राज्य सरकार के विभाग/संगठन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव भी मांगा गया है।

कितनी है आवेदन फीस

जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए है वहीं एससी, एसटी,पीडब्ल्यूडी और महिलाओं को एप्लिकेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी।

आवेदन प्रक्रिया

• एसएससी की वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा किया जा सकता है।
• वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कराने, फोटो (20kb to 50kb) और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन्ड प्रतियां अपलोड कर आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
• आवेदन शुल्क के बाद आवेदन फॉर्म कम्प्लीट करें और जमा कर दें।
• आवेदन रिसीप्ट/या आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट भी लेकर पास में रख लें जिससे कि आगे जरूरत पर काम पड़े तब आपके पास हो।

महत्वपूर्ण डेट्स

• आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अगस्त, 2022 है
• ऑनलाइन एप्लिकेशन भुगतान करने की आखिरी डेट 5 अगस्त, 2022 है।
• आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो ओपन होने की डेट 6 अगस्त, 2022 है।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *