5G इंडस्ट्री भारत में जनरेट करेगी नई नौकरियां, जानें यहां काम करने वाले प्रोफेशनल्स में क्या होनी चाहिए क्वालिटी



5G इंटरनेट सुविधा भारत में शुरू हो चुकी है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात से इसका शुभारंभ किया है। पीएम मोदी ने इस सर्विस की सुविधा का शुभारंभ करते हुए इसे अविश्वनिय बताया। 5जी लॉन्च होने के बाद से टेलीकॉम इंडस्ट्री के क्षेत्र में भारत में जॉब्स के मौके बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इस सेक्टर में हायरिंग (Hiring) 13 फीसदी बढ़ी है। बड़ी टेलीकॉम कंपनियां बेहतर सर्विस के लिए अपने डेटा सेंटर्स की क्षमता को बढ़ाने की दिशा में काम कर ही है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों का यह कदम टेलीकॉम के क्षेत्र में काम करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए किसी अवसर से कम नहीं है। जानते हैं टेलीकॉम कंपनियों में बेहतर करियर के लिए युवाओं में किन क्वालिटी का होना जरूरी है साथ ही जो इस क्षेत्र के जानकार प्रोफेशनल्स हैं वे कैसे खुद को और बेहतर कर सकते हैं। 

यंग ग्रैजुएट्स को मिलेंगे बेहतर मौके

• 5G की वजह से कई तरह की जॉब्स के मौके दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में यंग ग्रेजुएट्स को खुद को प्रोग्रामिंग खासकर Java, Python और MSSQL, CyberSecurity, big data, Cloud Computing और IoT के क्षेत्रों के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। साथ ही इनसे जुड़ी नई तकनीकों को सीखना भी काफी फायदेमंद साबित होगा।

• आज करीब हर व्यक्ति पर्सनल और बिजनेस इस्तेमाल के लिए डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड का उपयोग कर रहा है। ऐसे में क्लाउड सर्विस को बेहतर कैसे किया जाए इस पर काम करना लाभदायक हो सकता है।

• रेडियो फ्रीक्वेंसी सिस्टम आर्किटेक्ट्स और इंजीनियर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग डेवलपर्स, 5जी ORAN एक्सपर्ट्स आर्किटेक्चर, यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर्स और टेस्टर्स जैसे कामों के लिए टेक प्रोफेशनल्स को मौका मिल रहा है। समय के साथ ही इनकी मांग भी बढ़ी है।

• मोबाइल और टेलीकॉम सेक्टर में 5जी के लिए टैलेंट की हायरिंग के साथ सेमीकंडक्टर्स कंपनियों, टेक्नोलॉजी कंपनियों, स्टार्टअप और ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में अपार संभावनाएं हैं, ऐसे में इस क्षेत्र की जानकारी आपको एक बेहतर मौका दे सकती है।

• Mobile Edge Computing एक दूसरा क्षेत्र है, जिसमें 5जी की वजह से जॉब्स के बड़े मौके मिल रहे हैं।

• भारत एक बड़े मौके के चरण में प्रवेश कर रहा है। इसमें पिछली तिमाही के मुकाबले नौकरियों लगभग डबल मौके मिलेंगे।

बता दें टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के अनुसार 5G ,क्लाउड कंप्यूटिंग, AI और बिग डेटा, IoT, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट और रोबोटिक्सप्रोसेस ऑटोमेशन के क्षेत्र में साल 2021 में 1 लाख 50 हजार से ज्यादा जॉब्स के मौके थे। इन क्षेत्रों में जॉब्स के मामले में डिमांड और सप्लाई के बीच करीब 28 फीसदी का अंतर है।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *