UPI Payment के लिए आधार कार्ड का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कैसे!



Aadhar Based UPI Payment: ऑनलाइन पमेंट आजकल काफी चलन में है। पैसों के लेनदेन के लिए यूपीआई पेमेंट, क्यूआर पेमेंट और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन लोगों की पहली पसंद है। डिजिटल प्लेटफार्म्स ने लोगों को काफी सुविधा दी है।

भारत में डिजीटल पेमेंट

भारत भी तेजी से डिजिटल पेमेंट की राह पर है। शहरों से लेकर गांवों तक ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन का दायरा बढ़ा है। डिजिटल पेमेंट ने लेन देन के काम को थोड़ा आसान भी किया है। डिजिटल पेमेंट को और आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नियमों को और आसान बनाया है। कई लोगों को यह पता है कि क्यूआर और यूपीआई से तो पेमेंट हो सकता है लेकिन कई लोगों को यह बिल्कुल नहीं पता है कि आधार कार्ड से भी यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। पर आधार से पेमेंट किया जा सकता है, कैसे हम बताते हैं..

ओटीपी सर्विस

RBI और NPCI की तरफ से आधार बेस्ड UPI Payment सर्विस को मंजूरी दी गई है। जिसके बाद RBI और NPCI से दी गई छूट के बाद ग्राहकों को पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब यूजर सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल करके भी UPI Payment कर सकते हैं। इसमें यूजर्स Aadhaar बेस्ड ओटीपी सर्विस UPI को भी एक्टिवेट कर सकते हैं।

ग्राहकों को होगा फायदा

वर्तमान में जो UPI के मौजूदा मॉडल है जिसमें यूजर्स के लिए UPI रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के दौरान UPI पिन के लिए Debit Card अनिवार्य किया गया है। लेकिन देश में ऐसे बहुत सारे बैंक अकाउंट होल्डर इस समय मौजूद हैं, जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है। ऐसे लोग अपने आधार से ओटीपी सर्विस का इस्तेमाल करके UPI Payment का लाभ उठा सकते हैं।

PhonePe की तरफ से यह दावा किया गया है कि वह Aadhaar बेस्ड UPI सर्विस वाला दुनिया का पहला डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। कंपनी ने यह भी कहा है कि Aadhaar बेस्ड UPI सर्विस के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने वाले नए यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिलेगा। फिलहाल UPI सर्विस के इस्तेमाल के लिए Debit कार्ड की जरूरत नहीं होती थी।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *