Pension से जुड़ी हर जानकारी ले सकते हैं एक ही पोर्टल से, नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्कर !


EPFO Portal: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेंशनरों को अब किसी भी तरह के काम के लिए ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए अब आपको सिर्फ घर बैठे केवल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करना होगा। इस पोर्टल के जरिए खासतौर पर पेंशनरों की समस्याओं को दूर करने के लिए तैयार किया गया है। पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे ईपीएफओ का उद्देश्य लोगों को इज ऑफ लिविंग (Ease of Living) देना है।

कई बार ऐसा होता है कि पेंशनरों को अपनी शिकायत दर्ज करवाने ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते हैं। उनकी इन्हीं शिकायतों को दूर करने के लिए पोर्टल को लॉच किया गया है।

लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी जानकारी

देशभर में करोड़ों ऐसे लोग हैं जिन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से हर दिन पेंशन की सुविधा मिली है। ऐसे में इन पेंशनर्स को साल में एक बार अपना जीवन प्रमाण पत्र देना होता है। ऐसा नहीं करने पर EPFO पेंशन की सुविधा नहीं देता है। तो अब अगर आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा करने से संबंधित कोई जानकारी पोर्टल से लेनी है तो आप इसकी सुविधा ऑनलाइन ले सकते हैं।

PPO नंबर से जुड़ी जानकारी

पेंशन से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए पीपीओ नंबर पता होना जरूरी है। यह एक 12 डिजिट का यूनिक नंबर है जो पेंशन संबंधित किसी भी जानकारी को लेने के लिए होता है। पीपीओ नंबर पेंशन के पासबुक में दर्ज होना जरूरी है। अगर आप अपने पेंशन अकाउंट को एक बैंक से दूसरे में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप पीपीओ नंबर से ऐसा कर सकते हैं। अगर आपके पास पीपीओ नंबर नहीं हैं को आप कर्मचारी पोर्टल से इसे भी ले सकते हैं। इसके लिए केवल रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर जमा करना होता है।

पेंशन का स्टेटस

इसके साथ ही पीपीओ संबंधित पूछताछ और अपने पेंशन के स्टेटस की जानकारी मिलती है। अगर आपकी पेंशन अटक गई है तो ऐसे में आपको ईपीएफओ के ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *