Mahila Samman Savings Certificate में स्मृति ईरानी ने किया निवेश, जानें कैसे महिलाओं के लिए खास है ये MSSC SCHEME!



• महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करेगा ‘महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’
• स्कीम के तहत मिलेगा 7.5% ब्याज
• केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया निवेश

महिलाओं निवेश की तरफ प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’ की शुरूआत की गई है। जिसके तहत महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ‘महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’ (MSSC) स्कीम में निवेश किया है। ईरानी ने नई दिल्ली में संसद मार्ग के मुख्य डाकघर (पोस्ट ऑफिस) अपना अकाउंट खोला है।

‘महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’

इस स्कीम को मुख्यत: महिलाओं के लिए ही निकाला गया है। इसमें महिलाओं को निवेश करने पर 7.5% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत कम से कम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत 2 साल के लिए निवेश करना होगा।

समय-सीमा से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा

खास परिस्थितियो में इस अकाउंट में निवेश कया गया पैसा 2 साल से पहले भी निकाला जा सकता है। हालांकि ऐसा करने पर 7.5% की जगह 5.5% ही ब्याज का लाभ मिल पाएगा। ये ब्याज प्रिंसिपल अमाउंट (मूलधन) पर मिलेगा। इसके अलावा आप 1 साल बाद 40% रकम का निकासी कर सकते हैं।

बच्ची के नाम पर भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

इस स्कीम के तहत महिला को खुद के लिए अकाउंट खुलवाने का लाभ तो मिलेगा ही साथ ही मामा-पिता (गार्जियन) अपनी बेटी (नाबालिग) के नाम पर भी ‘महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’ में निवेश कर सकेंगे। यानी इसमें नाबालिग लड़की के नाम पर भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी डाकघर और अधिकृत बैंकों में MSSC का खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको इसके फॉर्म के साथ ही केवाईसी डॉक्यूमेंट्स भी उपलब्ध करवाना होगा।

इसमें निवेश करना कितना सही?

इसमें 7.5% ब्याज का लाभ मिलेगा। जो कि फिलहाल फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा ब्याजा है। भारत का सबसे बड़ा बैंक SBI इस समय 2 साल की FD पर सिर्फ 7% ब्याज दे रहा है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक 6.75% ब्याज का लाभ दे रहा है।

स्कीम से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें – Click Here
Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *