पशुपालन को बढ़ावा देती है केंद्र सरकार की यह स्कीम, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी किसान कर सकता है आवेदन, जानें कैसे?



खेती किसानी के साथ ही पशुपालन भी किसानों का एक महत्वपूर्ण कार्य होता है। लेकिन कई बार कृषि संबंधी खर्चों के चलते किसान को पशुपालन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इस परेशानी को खत्म करने के लिए सरकार ने एक पहल की है। जिसके तहत सरकार आर्थिक सहायता कर रही है। सरकार द्वारा पशुपालन के लिए दिया जाने वाला यह अमाउंट सिर्फ लघु उद्योग करने वाले किसानों को हो मिलेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य

इस योजना के द्वारा सरकार का किसानों की आय को बढ़ाना चाहती है। इन पैसों से किसान पशुपालन के कारोबार को बिना किसी आर्थिक परेशानी के शुरू कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत 3 लाख रुपये तक का अमाउंट किसानों को दिया जाता है, जिसकी ब्याज दर काफी कम होती है।

आवेदन प्रक्रिया

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को हरियाणा सरकार चला रही है। इससे किसान लोन लेकर पशु खरीदने का काम कर सकते हैं साथ ही पशुपालन के कारोबार को आगे बढ़ाने का काम भी किसानों द्वारा किया जा सकता है। यही नहीं आगरा किसान पहले से ही पशुपालन का कार्य कर रहा है तो वो इसे और बड़ा कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

किसान को अपने नजदीकी बैंक से इसकी जानकारी मिल जायेगी। बैंक से किसान को एक आवेदन फॉर्म दिया जायेगा। फॉर्म में सभी जरूरी डिटेल्स भरने होंगे, किसान को केवाईसी (kyc) के लिए भी कुछ दस्तावेज जमा करने पड़ेंगे। अगर आप बैंक नहीं जा सकते तो पास के किसी सीएससी केंद्र (CSC Centre) में जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। फॉर्म भरने के बाद दस्तावेजों की जांच की जाएगी। पात्र होने पर 15 दिन के भीतर ही किसान क्रेडिट कार्ड तैयार हो जाएगा।

किसान को मिलने वाली रकम

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 1,60,000 रुपये की न्यूनतम और अधिकतम 3 लाख रुपये तक की राशि लाभ किसानों को दिया जायेगा। इसके अलावा अलग अलग पशुओं के लिए अलग अलग राशि तय की गई है। इसकी जानकारी ऑनलाइन या फॉर्म में मिल जायेगी।

जरूरी दस्तावेज

बैंक में फॉर्म भरने के लिए किसान को कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे। जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट होंगे। बैंक दस्तावेजों की जांच करने के बाद 15 दिनों में लोन अप्रूव करेगा। इसके लिए पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट भी किसान को देना होगा। किसान का वोटर आईडी, बैंक अकाउंट, जमीन के कागजात व पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *