Success Story: UPSC क्रैक करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, जानें IAS दिव्या मित्तल ने क्या कहा?

• IAS दिव्या मित्तल ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा परीक्षा पास करने के दिए टिप्स
• फिलहाल मिर्जापुर में डीएम के पद पर हैं कार्यरत
• UPSC से पहले IIT और IIM जैसी परीक्षा कर चुकी हैं पास
 
UPSC: भारत की इस सबसे बड़ी प्रशासनिक परीक्षा का सपना हर युवा का होता है। ये परीक्षा डेडीकेशन के साथ ही परसिसटेंट और काफी मेहनत की मांग करती है। लेकिन कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से पढ़ाई में अच्छे मार्क्स हासिल किए जा रहे हैं। जानते हैं कि आईएएस दिव्या मित्तल ने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कौन से टिप्स दिए हैं। आईएएस अफसर दिव्या मित्तल ने अपने ट्वीट के माध्यम से तैयारी के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने का कहा है।
 

मोबाइल का करें कम इस्तेमाल

दिव्या कहती हैं कि हर हफ्ते अपने फोन यूज करने की टाइमिंग और उन ऐप्स की जांच करनी चाहिए, जिस पर आपने सबसे ज्यादा समय बिताया है। वे कहती हैं कि, “कई बार आपको पता भी नहीं चलता कि आप मोबाइल ऐप्स पर कितना समय नष्ट कर रहे हैं।
 

फोन से दूरी

आईएएस दिव्या कहती हैं कि पढ़ाई के दौरान स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करके अपने से दूर रखें उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, “आप इसे लॉक करके माता-पिता/दोस्त के पास भी रखवा दें। वहीं, अगर कोई बहुत अरजेंट की बात होगी तो आपको संदेश मिल सकता है।
 

6 घंटे के लिए बनाएं इंटरनेट से दूरी

IAS अफसर दिव्या मित्तल हर दिन कम कम से कम 6 घंटे के लिए इंटरनेट को ब्लॉक करने के लिए ब्लैकआउट जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करती थीं। वो कहती हैं, ”यह कोई फ्री ऐप नहीं है लेकिन काफी फायदेमंद है। इंटरनेट पर खर्च होने वाले समय की ये बचत करता है।
 

पढ़ने का शेड्यूल रखें

दिव्या मित्तल कहती हैं कि, सुबह उठकर पढ़ने का शेड्यूल काफी असरदार होता है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि, सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म को अपने से थोड़ा दूर और तेज़ आवाज़ में रख कर सेट करें। इसके बाद बहुत अधिक संभावना है कि एक बार जब आप अलार्म बंद करने के लिए बिस्तर से उठेंगे, तो आप फिर से सोने नहीं जाएंगे बल्कि पढ़ाई करेंगे।
 

फोकस रखें

दिव्या कहती है कि छोटे-छोटे फोकस्ड सेशन बनाकर पढ़ाई करें। इसके अलावा हर सेशन के बाद 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें। दिव्या कहती हैं कि एक बार में बहुत ज्यादा लंबे समय तक फोकस नहीं कर सकते हैं, इसलिए छोटे लेकिन असरदार सेशन बनाक स्टडी करें।
 
Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *