IIT कानपुर की पहल पर ‘कचरा मुक्त शहरों के लिए स्टार्टअप्स” को मौका, जानें कैसे वेस्ट मैनेजमेंट वे के क्षेत्र में खास हैं ये स्टार्टअप?



इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने अपने टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) के जरिए एक खास पहल की है। जिसके लिए ‘कचरा मुक्त शहरों के लिए स्टार्टअप गेटवे’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के जरिए कई स्टार्टअप इंट्रोड्यूज हुए जो शहरों से कचरा खत्म करने और उन्हें रिसाइकल करने की कई तकनीकों पर काम कर रहे हैं। जहां ये स्टार्टअप्स बजट फ्रेंडली हैं वहीं दूसरी तरफ ये यंग माइंड्स का इनोवेशन भी है।

Ecowrap- यह स्टार्टअप एक वेस्ट मैनेजमेंट और एफएमसीजी सप्लाई चेन प्लेटफार्म के तौर पर स्थापित है, जो प्राइमरी सेपरेशन मेथड पर बेस्ड है। ये वेस्ट मटेरियल कलेक्शन, ट्रैकिंग, रीसाइक्लिंग और अप-साइक्लिंग के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन देता है।

EcoKaari- ये स्टार्टअप खास तरह से काम करता है। ये स्पाइनिंग व्हील (चरखा) और हैंडलूम के इस्तेमाल से बेकार प्लास्टिक को सुंदर, दस्तकारी वाले कपड़ों में कन्वर्ट कर देता है।

PadCare Labs- ये खास तरह का स्टार्टअप सैनेटरी पैड को डिस्पोज करने और उसे रिसाइकल करने का काम करता है। ये पैड्स को रिसाइकल करता है वो भी पूरी तरह से सुरक्षित। ये ऐसे प्रोडक्ट बनाता है। इनके प्रोडक्ट मेंस्ट्रुल हाइजीन इकोनॉमी को मजबूत बनाते हैं।

Celligo Natural Fibres- सैनिटरी पैड में उपयोग किए जाने वाले सिंथेटिक सुपर-एब्जॉर्बेंट पॉलिमर (SAP) के लिए एक बायोडिग्रेडेबल विकल्प के तौर पर ये स्टार्टअप काम कर रहा है। ये स्टार्टअप बायो-इंसर्ट विकसित करने वाला एक स्टार्टअप है।

RCube Recycling- यह प्रिंटर कार्ट्रिज को रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट में बदलकर रिसाइकललिंग का काम करता है।

MuddleArt- प्री-कंज्यूमर टेक्सटाइल वेस्ट के डिस्पोस और मैनेजमेंट के लिए ये एक सिस्टेमेटिक अप्रोच तैयार करता है।

Minimines Cleantech Solutions- यह स्टार्टअप कार्बन एमिशन की दिशा में काम कर रही है। ये कीमती वस्तुओं को निकालकर उनका रिसाइकल लिथियम-आयन बैटरी के माध्यम से करता है।

Aloe E-Cell- यह स्टार्टअप हर्बल इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ बैटरी के जहरीले और खतरनाक केमिकल को बदलकर एलो वेरा का उपयोग करके अपनी तरह की पहली 100% पर्यावरण के अनुकूल और गैर-खतरनाक बैटरी तैयार करता है।

Angirus- यह स्टार्टअप प्लास्टिक और दूसरे कचरे को हल्का, नमी रहित और टिकाऊ ईंटें और पेवर ब्लॉक बनाने का काम करता है। इस स्टार्टअप की मदद से प्लास्टिक कचरे को खत्म करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

Nellikka Complete Solutions- यह एक आईटी इंटीग्रेटेड वेस्म मैनेजमेंट कंपनी है, जो डिजिटलीकरण का उपयोग करके साइंटिफिक तरीके से घर-घर जाकर कचरे के संग्रह और सेपरेशन, निगरानी और प्रबंधन पर काम करती है।

यंग माइंड्स के द्व्रारा तैयार ये स्टार्टअप्स कचरा प्रबंधन की दिशा में काफी महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। जहां पूरी दुनिया पॉल्युशन की परेशानी से जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ ऐसे स्टार्टअप्स दुनिया को बचाने के एक विकल्प के तौर पर स्थापित होते हैं।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *