कटहल के बीज से इस ऑन्त्रप्रेन्यॉर ने बनाए कई हेल्दी प्रोडक्ट, कभी थीं हाउसवाइफ!


कटहल की सब्जियों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन कटहल के बीज से कॉफी भी बनाई जा सकती है ये किसी को शायद ही पता होगा। केरल की जैमी कटहल के बीज से सिर्फ कॉफी ही नहीं और भी कई हेल्दी प्रोडक्ट बनाती हैं। जानते हैं उनकी स्टोर…

ये कहानी है केरल के वायनाड की रहने वाली जैमी की। दरअसल दक्षिण भारत में कटहल के बीज को कई तरह से इस्तेमाल करते हैं जिसका फायदा उठाया जैमी ने। बात 2019 की है जब एग्रीकल्चरल डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित एक क्लास में जैमी को पता चला कि कटहल के कई फ़ायदे है। जैमी ने कटहल के बीज को सुखाकर और फिर उन्हें पीसकर साउथ इंडियन डेजर्ट, पायसम बनाना शुरू किया। शुरूआत में इसे वे अपने परिवार और पड़ोसियों खिलाने लगीं। उनकी रेसिपी इतनी अच्छी थी कि लोगों ने धीरे-धीरे उन्हें इस डिश के लिए ऑर्डर देने लगे।


घर पर ट्राई करने वाली रेसिपी बनीं स्टार्टअप

धीरे-धीरे जब 45 साल की जैमी का काम बढ़ने लगा तब उन्होंने इसे स्टार्टअप का रूप दिया। उन्होंने ‘होली क्रॉस इंडस्ट्रीज़’ नाम की अपनी कंपनी बनाई। जिसमें वे कटहल से अलग-अलग प्रोडक्ट्स बनाकर छोटे किसानों को भी सपोर्ट कर रही हैं।


कटहल बीज के फायदे

जैमी की होली क्रॉस इंडस्ट्रीज़, ‘जैक फ्रेश’ ब्रांड के नाम से डोसा मिक्स, इडियप्पम मिक्स, स्टीम केक मिक्स, कॉफी पाउडर और इंस्टेंट पायसम मिक्स जैसे 10 से ज़्यादा तरह के प्रोडक्ट्स बनाती है। कटहल के बीज इन सभी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाली सबसे ज़रूरी इंडग्रिडियन है।


जैमी कहती हैं कि एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए से भरपूर होने की वजह से कटहल के बीज एनीमिया को रोकने, स्किन से जुड़े रोगों को ठीक करने और बालों को हेल्थी रखने में मददगार होते हैं। यही वजह थी कि उन्होंने इससे और भी बेहतर प्रोडक्ट्स बनाने के बारे में रिसर्च करने का फैसला किया। जिससे इसकी बर्बादी कम हो और लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा सेहतमंद डिशेज़ मिले।

कटहल से कॉफी बनाने के आइडिया पर किया काम

जैमी कहती हैं कि “प्रॉसेस्ड होने के बाद कटहल के बीज से बिल्कुल कॉफी जैसी खुशबू देती है। इसलिए उनकी टीम ने कटहल से कॉफी पाउडर बनाने की शुरूआत की। यह प्रोडक्ट लोगों को भी बहुत पसंद आया।”


जैमी के प्रोडक्ट आज केरल की लगभग सभी दुकानों में आसानी से मिलते हैं और इनकी कीमत 25 से 450 रुपए तक ही है। अपने इस बिज़नेस से जैमी, छोटे कटहल उत्पादकों को रोज़गार दे रही हैं। यही नहीं उनके साथ लगभग 20 लोगों को रोजगार मिला है। इसमें ज़्यादातर ऐसी महिलाएं हैं, जो उन्हीं की तरह पहले एक गृहिणी थीं।


Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *