Indian Railway: रेलवे ने टिकिट बुकिंग के नियमों में किए ये अहम बदलाव

Indian Railway: भारतीय रेलवे जो दुनिया की चौथी बड़ी रेल है यात्रियो के लिए अपने नियमों में बदलाव करती रहती है। अक्सर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री महीनों पहले टिकिट बुक करा लेते हैं ताकी उन्हें कंफर्म टिकिट मिल सके । लेकिन रेलवे ने टिकिट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं रेलवे ने क्या बदलाव किए हैं और इसका आम जनता पर क्या असर पड़ेगा।

60 दिन पहले ही बुक ही टिकट

रेलवे (Indian Railway)ने टिकिट बुकिंग के नियमों को बदला है। इन नियमों के तहत  अब 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही टिकिट की बुकिंग कराई जा सकेगी। नियमों में हुए इस बदलाव को लेकर मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की तरऱफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिए गए हैं। रेलवे बोर्ड के निदेशक संजय मूनचा ने नए नियमों को लागू करने के लिए आदेश भी जारी कर दिया है। 

कब लागू होंगे नए नियम?

इन नए नियमों को (Indian Railway) रेलवे 1 नवंबर 2024 से लागू कर देगी। अगर आप 31 अक्टूबर तक टिकिट बुकिंग करने जा रहे हैं तो पुराने नियम से ही लागू होंगे। लेकिन विदेशों से भारत आने वाले टूरिस्ट के लिए यह नियम लागू नहीं होंगे। विदेश से आने वाले टूरिस्ट 365 दिन पहले वाले पुराने नियम से ही टिकिट लेंगे। वहीं शॉर्ट रूट वाली ट्रेन जैसे ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस में भी यह नियम लागू नहीं होंगे।

क्या फायदा क्या नुकसान?

अब तक अगर किसी को लंबा टूर प्लान करना हो तो वह 120 दिन पहले टिकिट बुक करा सकते थे। इससे कंफर्म टिकिट मिलने का चांस ज्यादा होता था। समय पर्याप्त होने पर वेटिंग भी क्लीयर हो जाया करती थी। लेकिन अब टाइम ड्यूरेशन कम होने की वजह से वेटिंग क्लीयर होने का चांस कम रहेगा। वहीं इस नियम से अब टिकिट कैंसल होना भी कम हो जाएगा, क्योंकि कम समय में टिकिट कैंसिल होने के चांस कम होंगे।

Shubhendra Gohil

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *