Paris Olympic 2024: स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉज, रचा इतिहास!

Paris Olympic 2024: भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने Paris Olympic 2024 के शूटिंग प्रतियोगिता में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3P) फाइनल में कांस्य पदक जीता। यह 50 मीटर 3P इवेंट में भारत का पहला ओलंपिक पदक है और राइफल शूटिंग में देश का तीसरा ओलंपिक पदक है, इससे पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण और गगन नारंग ने लंदन 2012 में कांस्य पदक जीता था।

कैसा रहा मैच?

Swapnil Kusale ने चातेउरौक्स में नेशनल शूटिंग सेंटर में प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कुसाले ने घुटने टेक कर शूटिंग की पहली 15 शॉट्स के बाद 153.3 अंकों के साथ छठे स्थान पर थे, जबकि नॉर्वे के शूटर जॉन-हरमन ने इस समय तक नेतृत्व किया था।

हालांकि, प्रोन पोजीशन में तीन सीरीज़ और स्टैंडिंग पोजीशन में दो सीरीज़ में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए 28 वर्षीय भारतीय शूटर ने स्टेज 1 के अंत में तीसरे स्थान पर पहुंचकर पदक की स्थिति सुरक्षित की। स्टेज 2 में हर एक शॉट के बाद एक शूटर के एलिमिनेट होने के साथ, कुसाले ने अगले तीन शॉट्स में 10.5, 9.4 और 9.9 स्कोर कर टॉप तीन में अपनी स्थिति बनाए रखी और एक पदक सुनिश्चित किया।

क्या रहा कुसाले का स्कोर?

इस इवेंट में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के लियू युकुन ने 463.6 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि यूक्रेन के सेर्हिय कुलिश (461.3) ने रियो 2016 के बाद अपना दूसरा ओलंपिक रजत पदक हासिल किया। कुसाले ने कुल 451.4 अंक बनाए।

कुसाले ने इससे पहले 31 जुलाई को क्वालीफायर में 590 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए आठ सदस्यीय फाइनल में जगह बनाई थी। भारतीय शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर क्वालीफाइंग में आठवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।

भारत का अब तक का प्रदर्शन

भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक 2024 में तीन पदक जीते हैं और सभी पदक शूटिंग में ही आए हैं। कुसाले से पहले मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत इवेंट में कांस्य पदक जीता था और फिर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में एक और कांस्य पदक हासिल किया।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *