Study from Abroad: फॉरेन यूनिवर्सिटी से चाहते हैं डिग्री, जानें ये जरूरी बातें!

Study from Abroad: विदेश से डिग्री लेना कई स्टूडेंट्स को आकर्षित करता है। यही वजह है कि हर साल भारत से भी कई स्टूडेंट्स विदेश शिक्षा के लिए दूसरे देशों का रुख करते हैं। तो अगर आपकी भी भविष्य की यही प्लानिंग है तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें। साथ ही हम आपको बता रहे हैं कुछ विदेशी टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में…

प्रोग्राम चयन

पहले तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस क्षेत्र में अध्ययन करना चाहते हैं, जैसे कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कला, आदि। आपको इसके अनुसार कॉलेज और प्रोग्राम चुनने होंगे।

प्रवेश प्रक्रिया

विभिन्न देशों और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया अलग हो सकती है। आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी होती है। वहीं भारत में कुछ यूनिवर्सिटीज के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाती है। समय-समय पर उनकी भी जानकारी लेते रहें।

 READ MORE  विदेश में पढ़ने के लिए भारत सरकार देती है स्कॉलरशिप, देखें क्या है क्राइटिरिया!

अंग्रेजी भाषा का ज्ञान

विदेशी डिग्री (Study from Abroad) प्राप्त करने के लिए अंग्रेजी भाषा का ठीक से ज्ञान होना आवश्यक हो सकता है। कुछ कॉलेज या देश अंग्रेजी भाषा का परीक्षण मांग सकते हैं, जैसे कि IELTS या TOEFL।

वित्तीय योजना

विदेश में अध्ययन करने के लिए वित्तीय योजना बनाना आवश्यक हो सकता है। आपको यह देखना होगा कि अध्ययन और गुजारे के लिए आपके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हों।

इन क्षेत्रों में मांग

वर्तमान में कुछ क्षेत्र जिनमें विदेश में अध्ययन की ज्यादा डिमांड है। वो हैं विज्ञान, प्रौद्योगिकी, वित्त, व्यवसाय प्रबंधन, अचार संचालन, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डाटा साइंस, और अनुसंधान क्षेत्र। यहां रिसर्च और एडवांस टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, जिसके लिए विदेशी डिग्रीधारकों (Study from Abroad) की जरूरत पड़ रही है। दुनियाभर में  कुछ विश्वविद्यालय जिन्हें अक्सर उच्च मानकों और विश्वस्तरीय शिक्षा के लिए जाना जाता है।

मासाचुसेट्स टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (MIT)

ये यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका में है। इसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

ये भी संयुक्त राज्य अमेरिका में है। जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय प्रबंधन, इंजीनियरिंग और सामाजिक विज्ञान में प्रमुख शिक्षा प्रदान करता है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय

हावर्ड एक प्रतिष्ठित संस्थान है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित ये विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, आदि।

ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित इस यूनिवर्सिटी में विज्ञान, विचारशीलता, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, सामाजिक विज्ञान, कला और अन्य क्षेत्रों में विशेषज्ञता की शिक्षा दी जाती है।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

संयुक्त राज्य अमेरिका में है। ये विज्ञान, प्रौद्योगिकी, विचारशीलता, सामाजिक विज्ञान और कला में विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है।

READ MORE मुश्किल हालातों से भी लड़कर पूरे किए अपने सपने, आज हैं लाखों युवाओं की प्रेरणा!

Positive सार

विदेशी डिग्री (Study from Abroad) के लिए ये केवल कुछ उदाहरण हैं। आपके लिए सर्वोत्तम यूनिवर्सिटी आपके अध्ययन क्षेत्र, वित्तीय स्थिति, और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगी। आपको योजना बनाने से पहले विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ की जानकारी लेनी और उनकी मान्यता, कोर्स संरचना, वित्तीय सहायता आदि की जांच करनी चाहिए।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *