World’s highest polling station: कहां है दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ?

World’s highest polling station: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए सभी चरणों के मतदान पूरे हो चुके हैं। ऐसे में अंतिम चरण के चुनाव में हिमाचल लोकसभा का एक पोलिंग बूथ लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा। जानते हैं क्यों लोग इसके बारे में कर रहे हैं बात…

दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ

ये हिमाचल प्रदेश का शीत रेगिस्तान के इलाकों में से एक है। यहां पर ठीक से सड़कें भी नहीं है। बावजूद यहां पर लोगों ने काफी उत्साह के साथ बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। हिमाचल के लाहौल स्पीति का ये दुर्गम इलाका काजा के टशीगंग (Tashigang Polling Stations) में है। जो दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्टेशन है। खास बात ये है कि यहां पर 30 मई को भारी बर्फबारी के बावजूद लोग अगले दिन मतदान के लिए पहुंचे। बता दें कि टशीगंग 15 हजार फीट की ऊंचाई पर है।

महिलाओं के लिए अलग से मतदान केंद्र

लाहौल स्पीति के काजा में स्थित इस सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ (World’s highest polling station) पर तीन महिला मतदान केंद्र भी बनाए गए थे। यहां पर सभी पोलिंग पार्टी स्टाफ में महिलाओं की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें कौरिक, की और क्यूलिंग मतदान केंद्र आते हैं।

आदर्श मतदान केंद्र

विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र टशीगंग एक आदर्श मतदान केंद्र भी है। हालांकि, टशीगंग और ग्यू मतदान केंद्र संवेदनशील केंद्रों में आते हैं। यही वजह है कि यहां पर अलग से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। बता दें कि विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र (World’s highest polling station) टशीगंग में कुल 62 मतदाता आते हैं। इनमें 37 पुरुष मतदाता और 25 महिला मतदाता हैं।

क्या था इस बार खास?

विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र (World’s highest polling station) 15,256 फीट की ऊंचाई पर है। इस बार यहां वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान आसान बनाने का काम किया गया था।

 READ MORE आप जानते हैं कितने पढ़े-लिखे हैं आपके नेता?

विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र (World’s highest polling station) की तरफ पूरी दुनिया की नजरें थीं। संवेदनशील इलाका होने के बावजूद यहां पर मतदान केंद्र बनाया गया। चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षा वयवस्था को ध्यान में रखते हुए सफलता पूर्वक मतदान करवाए गए।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *