Earning from home: इंटरनेट से कमा सकते हैं 25-30 हजार महीने!

Earning from home: इंटरनेट ने हमें संभावनाओं को दौर में ला दिया है। आज हर कोई इंटरनेट के जरिए पैसे कमा सकता है। बहुत कम ही लोग ये जानते हैं, कि आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। आज डिजीटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, ट्रेडिंग और भी कई दूसरे प्लेटफॉर्म से पैसे बनाए जा सकते हैं। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे कमाई (Earning from home) कर सकते हैं।  

गूगल पर सर्च किए जाते हैं तरीके

एक रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर लोग How to make money online ज्यादा सर्च करते हैं। ऐसे लोगों की संख्या रोजाना करीब 6 हजार से भी ज्यादा है। दरअसल ये लोग घर बैठे कमाई का जरिया खोजते हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी लोग हैं जो हर महीने 25,000 से 30,000 रुपए कमाते हैं। जानते हैं ऐसे कौन लोग हैं और उनका प्रोफेशन क्या है?

  1. ऑनलाइन अकाउंटेंट (Online Accountant)

ऑनलाइन अकाउंटेंट का काम आजकल काफी डिमांड में है। ये अकाउंटेंट कई कंपनियों से टाइअप करते हैं। रिमोट से ही ये अकाउंटेंट उनके अकाउंट्स हैंडल करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अकाउंट की जानकारी रखते हैं, तो घर बैठे किसी कंपनी का अकाउंट ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए कंपनियां हर महीने 15,000 से 20,000 रुपए देती है। इसके लिए सबसे जरूरी स्किल है लेटेस्ट अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होना। कई अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ऑनलाइन सुविधा देते हैं।

2.पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर (Personal Finance Advisor)

घर से पैसे कमाने (Earning from home) के फील्ड में पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की भी काफी डिमांड है। इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट की ही जरूरत होगी। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां इसकी डिमांड करती हैं। इसमें आपको क्लाइंट से मिलना, ट्रैवलिंग और कॉन्फ्रेन्स अटेंड करना होता है। अपने क्लाइंट्‌स को फाइनेंशियल एडवाइज देने का काम आप कर सकते हैं। इसके लिए कुछ फाइनेंशियल फर्म्स ऑनलाइन फ्रीलांसिंग कराती हैं। पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर (Personal Finance Advisor) की शुरूआती सैलरी प्रति माह 30 हजार रुपए होती है। कंपनी से जुड़ने के लिए प्रोफेशनल डिग्री होनी चाहिए।

3.एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर (Application Software Developer)

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर की डिमांड काफी हाइक पर है। वर्तमान दौर इलेक्ट्रॉनिक्स और नए गैजेट्स का है। जिसकी वजह से नए फीचर्स के स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैब लॉन्च होते रहते हैं। ऐसे में ऐप्स और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की भी काफी डिमांड रहती है। ये लोग अच्छी सैलरी में काम करते हैं। साथ ही डेवलपर आजकल खुद के सेटअप पर काम करते हैं। इसमें क्रिएटिव स्किल, नए सॉफ्टवेयर डेवलपिंग आइडिया, नए एप्लिकेशन डिजाइन और प्रोग्राम्स, फीचर्स जेनरेट करने की जरूरत होती है।

4.मार्केट रिसर्च एनालिस्ट (Market Research Analyst)

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट प्रोफेशन आजकल काफी ट्रेंड में है। इसके प्रोफेशनल्स भी बड़ी-बड़ी कंपनीज के साथ फ्रीलांस काम कर अच्छा पैसा कमाते हैं। दरअसल कॉरपोरेट सेक्टर में मार्केट रिसर्च एनालिस्ट की जरूरत होती है। इसके लिए कंपनी के प्रोडक्ट, क्वॉलिटी और रेट में कस्टमर्स की राय जानकर डाटा देने का काम किया जाता है। मार्केट रिसर्च एनालिस्ट कहीं से भी काम कर सकते हैं। इसीलिए घर से पैसे कमाने (Earning from home) के मामले में इनका नाम भी शामिल है।

5.कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creaters)

इसके लिए आपके पास अच्छा फोन और इंटरनेट के साथ विडियो बनाने की क्रिएटिव स्किल होनी चाहिए। आप घर बैठे कंटेट क्रिएट कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर लोगों को आपका कंटेंट पसंद आता है तो आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

Positive सार

जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि हम संभावनाओं के दौर में जी रहे हैं। यहां कई मौके और नया सीखने को मिलता रहता है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो घर से पैसा कमाना (Earning from home) कोई बड़ी बात नहीं है। ये आपको सहूलियत देने के साथ ही आपके जीवन में creative और Positive बदलाव भी लाती है।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

1 Comment

  • This stage is phenomenal. The brilliant substance exhibits the manager’s dedication. I’m overpowered and envision more such unfathomable entries.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *